Breaking News

करवा चौथ: जानिए कहां, कब होगा चांद का दीदार

Posted on: 27 Oct 2018 11:54 by shilpa
करवा चौथ: जानिए कहां, कब होगा चांद का दीदार

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। इसबार यह व्रत 27 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले उठकर सर्गी खाती हैं। यह खाना आमतौर पर उनकी सास बनाती हैं। इसके बाद महिलाएं पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती हैं। यह पर्व सौंदर्य प्राप्ति का पर्व भी है। इसको मनाने से रूप और सौंदर्य भी मिलता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्रमा को भगवान ब्रह्मा का रूप माना जाता है। इस दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा में पुरुष रूपी ब्रह्मा की उपासना की जाती है और इससे सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इस पूजा में करवा बहुत महत्वपूर्ण होता है

इस दिन मूलतः भगवान गणेश, गौरी तथा चंद्रमा की पूजा की जाती है। इस पूजा में करवा बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस मिट्टी के टोटीनुमा पात्र से जल अर्पित करते हैं। चंद्रोदय के समय महिलाएं छलनी से चांद को देखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और अपने पति को छलनी से देख के चांद की पूजा करके ही अपना व्रत पूरा करती हैं।

संकष्टी चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा की जाती है और उनके लिए उपवास रखा जाता है। करवा चौथ के दिन मां पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्‍य का वरदान प्राप्‍त होता है। करवा चौथ का दिन और संकष्टी चतुर्थी एक ही दिन होता है। मां के साथ-साथ उनके दोनों पुत्र कार्तिक और गणेश जी की भी पूजा की जाती है।

आइए देखते है शाम को करवा चौथ व्रत खोलने और चंद्र उदय का मुहूर्त –

इंदौर रात 8 बजकर 01
मुंबई रात 8 बजकर 31 मिनट
बेंगलुरु रात 8 बजकर 22 मिनट
हैदराबाद रात 8 बजकर 22 मिनट
देहरादून शाम 7 बजकर 52 मिनट
दिल्ली रात 8 बजकर 1 मिनट
लुधियाना रात 8 बजे
चंडीगढ़ शाम 7 बजकर 57 मिनट
जयपुर रात 8 बजकर 07 मिनट
जोधपुर रात 8 बजकर 20 मिनट
पटियाला रात 8 बजे
पटना शाम 7 बजकर 46 मिनट
लखनऊ, शाम 7 बजकर 40 मिनट
कोलकाता शाम 7 बजकर 22 मिनट
वाराणसी शाम 7 बजकर 40 मिनट

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com