इस बार खुशहाली लेकर आएगा मानसून, होगी अच्छी बारिश

स्काईमेट की ओर से जारी किए गए अनुमान में 5% ज्यादा और 5% कम बारिश होने का जिक्र भी किया गया है. एमप, यूपी, पंजाब और हरियाणा में ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है. वही राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कम बारिश होने के आसार है.

Monsoon Alert: मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली कंपनी स्काईमेट की ओर से आने वाले मौसम को लेकर जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस बार मानसून सामान्य रहेगा, अच्छी बारिश के आसार है. मानसून के 4 महीने में 98% बारिश हो सकती है. देखा जाए तो जून से सितंबर के बीच भारत में 880.6 मिमी बारिश देखी जाती है.

स्काईमेट की ओर से जारी किए गए अनुमान में 5% ज्यादा और 5% कम बारिश होने का जिक्र भी किया गया है. एमप, यूपी, पंजाब और हरियाणा में ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है. वही राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कम बारिश होने के आसार है. केरल और कर्नाटक में भी कम बारिश की उम्मीद जताई गई है. देशभर में मानसून का पहला हिस्सा अच्छा रहेगा वही दूसरे हिस्से में थोड़ी कम बारिश होगी.

Must Read- उज्जैन में हुई ट्रिपल मर्डर की सनसनीखेज वारदात, पलंग पेटी में मिला महिला का शव

जून से सामान्य बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार जून में 107% बारिश यानि 166.9 मिमी, जुलाई में 285.3 मिमी, अगस्त में 258.2 मिमी और सितंबर में 170.2 मिमी बारिश होने की संभावना है. पिछले साल भी भारत में मानसून अच्छा था, इस साल भी अच्छी बारिश का अनुमान है.