एक दिन बाद केरल में दस्तक देगा मानसून, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon to Reach Kerala Coast after One Day, Heavy Rain Alerts in Many Areas…

0
25
mansoon

नई दिल्ली: देश में जहां लोग भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे है। आसमान से बरस रही आग के बीच लोग ठंडी फुहारों के इंतजार में है। मौसम विभाग के मुताबिक़ अगले 24 से 48 घंटे में मानसून कर तट पर दस्तक देगा। वहीं विभाग ने नागालैंड, छत्तीसगढ़, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय और केरल में अगले 72 घंटे के दौरान भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

मौसम विभाग के अनुसार केरल में मानसून के दस्तक देने के बाद उत्तर भारत के लोगों को भी गर्म हवाओं से राहत मिल सकती है। इसके अलावा झारखंड और बिहार के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। राजधानी दिल्ली में मानसून के एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है।

पिछले साल 29 मई को आ गया था मानसून

पिछले साल मानसून ने 29 मई को ही दस्तक दे दी थी। साल 2014 में मानसून 5 जून, 2015 में 6 जून और 2016 में 8 जून को आ गया था लेकिन इस बार मानसून कुछ देरी से आ रहा है। पिछले साल देश में सामान्य बारिश हुई थी।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक़ मानसून में देरी के कारण बारिश की मात्रा में किसी भी तरह की कमी नहीं आएगी। जून में मानसून की बारिश अनुमान से कम रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल औसत मानसून का अनुमान है। किसी असामान्य स्थिति के कारण मानसून में देरी हो रही है।

प्री-मानसून सीजन में भी कम हुई बारिश

पिछले 65 साल में यह दूसरा मौका है, जब प्री-मानसून करीब-करीब सूखा गुजरा। इस दौरान सामान्य तौर पर 131.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है लेकिन इस साल 99 मिमी. ही बारिश हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक़ “पूर्वी दिशा की ओर बहने वाली हवाओं में नमी है, जिसने उत्तरी भारत में पारे पर थोड़ा नियंत्रण रखा लेकिन, इसके बावजूद लू के थपेड़ों के चलते लगातार पारा बढ़ता रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here