इन राज्यों में पहुंचा मानसून, यहां तेज बारिश का अलर्ट

0
23

दिल्ली एनसीआर में जल्द मानसून दस्तक देने वाला है. अगले सप्ताह तक मानसून के आने की आशंका लगे जा रही है. इस दौरान तेज हवाओं के चलने से गर्मी से राहत भी मिलेगी. मौसम विभाग ने मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया है. इन दिनों दिनभर धूप-छांव का खेल चल रहा. बादल छाए रहे और लोग उनके बरसने का इंतजार करते रहे.

वहीं हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड के कई हिस्सों में धूलभरी आंधी और बारिश की भी संभावना है. इसके अलावा मध्यप्रदेश, केरल, मेघालय, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में पहुंच चुका है. यहां के कई स्थानों पर तेज बारिश हो रही है जिससे भीषण गर्मी और पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है. मुंबई में आमतौर पर 10 जून तक मानसून पहुंचता है, लेकिन इस बार दो सप्ताह देरी से पहुंचा है.

दक्षिण-पश्चिम मानसून उतराखंड के कई क्षेत्रों में पहुंच गया है. जिसकी वजह से 25 जून को देहरादून और नैनीताल में रुक-रुक कई बार बारिश हुई. मौसम विभाग की ओर से हाल ही में जारी हुए बुलेटिन के मुताबिक, प्रदेश में करीब 48 घंटों में मानसून ज्यादातर हिस्सों में पहुंच सकता है.
जम्मू-कश्मीर में मौसम के उतार चढ़ाव के चलते मानसून के देरी से आने की आशंका जताई जा रही है. जून का आखिरी सप्ताह चल रहा है. लेकिन अभी भी कई इलाकों में बारिश नहीं हुई है. यहां के प्रमुख हिस्सों में पारा 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया.

उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में मानसून पहुंच चूका है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. वहीं किसानों को भी बारिश का फायेदा मिला है. पूर्वांचल, मध्य यूपी और बुंदेलखंड के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है. देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज और संतकबीर नगर सहित कई जिलों में तेज बारिश ने लोगों को राहत दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here