भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, मानसून आज केरल में देगा दस्तक | Monsoon is likely to set in over Kerala by Today…

0
19

भीषण गर्मी का कहर झेल रहे लोगों के लिए राहत वाली यह खबर है कि शनिवार को मानसून केरल में दस्तक दे सकता है। इससे मौसम में ठंड घुलने की उम्मीद है। हालांकि मानसून एक सप्ताह देरी से आ रहा है। इधर, सूरज आग बरसा रहा है। देश के कई शहरों में पारा 50 डिग्री के आसपास बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आमतौर पर मानसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है, लेकिन इस बार करीब एक हफ्ते से मानसून दस्तक देगा।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिमी तटों की ओर पहुंचने वाला है। इससे पहले निजी एजेंसी स्काईमेट ने अनुमान जताया था कि 4 से 7 जून के बीच में मानसून आ सकता है। इधर, मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि सामान्य रूप से मानसून 29 जून तक दिल्ली पहुंचता है, चूंकि इसके दक्षिणी भाग में पहुंचने में देरी हो रही है, इसलिए मानसून के उत्तर पश्चिम भारत तक पहुंचने में दो तीन दिन ज्यादा लग सकते हैं।

मानसून में देरी के बीच यूपी में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 60 लोग घायल हो गए है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार से मंगलवार तक यूपी, मप्र, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में ‘भीषण गर्मी’ का प्रकोप जारी रहेगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर भीषण गर्मी में लोगों से सावधानी बरतने की चेतावनी दी है।

इधर, शनिवार को मप्र का होशंगाबाद सबसे गर्म रहा। होशंगाबाद का तापमान 45 डिग्री रहा। हालांकि शुक्रवार के मुकाबले करीब 2 डिग्री तक पारा लुढ़का है। वहीं राजस्थान में चुरू का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप जारी है। हालांकि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में कल के मुकाबले अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here