केरल में छाया मानसून, तटीय इलाकों पर बारिश शुरू | Monsoon arrived in Kerala, Heavy Rain in Coastal Area…

0
37
mansoon

केरल के तटीय इलाकों पर मानसून पहुंच गया है। भारतीय मौसम मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में शनिवार को बारिश और तेज हवाएं चलना भी शुरू हो गई है। साथ ही मौसम विभाग ने एक विज्ञप्ति भी जारी की है। जिसमें केरल और लक्षद्वीप में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है।

दक्षिण पश्चिम अरब सागर, लक्ष्यद्वीप, मालदीव क्षेत्र, दक्षिण पूर्व अरब सागर और मन्नार की खाड़ी के ऊपर 35 से 45 किलोमीटर की गति से हवाएं चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। विज्ञप्ति के माने तो 9, 10 और 11 जून को राज्य के मछुआरों को मौसम खराब होने के कारण समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केडीएमए) के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने के चलते राज्य के विभिन्न जिलों में 9 से 11 मई तक रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। साथ ही राज्य के कुछ जिलों में 115 से 104.5 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। त्रिशूर में 10 जून के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है जबकि रेड अलर्ट एर्नाकुलम, मल्लापुरम कोझिकोड जिले में 11 जून के लिए जारी किया गया है। साथ ही 9 जून के लिए तिरुवंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, एर्नाकुलम और त्रिशूर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा 10 जून को तिरुवंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, मल्लापुरम और कोझिकोड जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया हैं। वहीं 11 जून के लिए कोल्लम आलाुपुझा और कोट्टायम जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आठ जून को तिरुवंतपुरम, कोल्लम, आलापुझा, एर्नाकुलम, और त्रिशूल जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसी के साथ पठानमथिट्टा, कोट्टयम, इडुक्की और पलाक्कड़, मलाप्पुरम और कोझिकोड में 9 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही 10 जून के लिए कोट्टयम, इडुक्की, और पलाक्कड़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है और 11 जून के लिए वायनाड जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here