दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर आयुष्मान भारत लॉन्च पर बोले मोदी, अब गरीब भी करा सकेंगे महंगा इलाज

0
26
Narendra Modi-min
Narendra_Modi

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से किया, इस योजना से लगभग देश के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना का आंकलन भविष्य में मानवता की बहुत बड़ी सेवा के रूप में होना तय है,  कुछ लोग इसे मोदी केयर कह रहे हैं, तो कुछ लोग गरीबों के लिए योजना कह रहे हैं, लेकिन मेरे लिए यह ‘दरिद्र नारायण’ की सेवा है ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूरोपीय संघ, अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की जनसंख्या को मिलाकर भी ज्यादा भारतवासियों को एक साथ इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है, क्योंकि सरकारी हास्पिटल के साथ निजी अस्पतालों में भी इलाज होगा उन्होंने कहा की 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं अब निजी अस्पताल में भी होगा साथ ही यदि किसी को पहले से भी कोई बीमारी है तो उसको भी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलेगा ।

via

मोदी ने कहा की आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख तक का जो खर्च है उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरूरी जांच, दवाई, भर्ती से पहले का खर्च और इलाज पूरा होने तक का खर्च भी शामिल है, जो आने वाले समय में देश में 1.5 लाख वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं, ताकि किसी भी गंभीर से गंभीर बीमारी का पता शुरुआती स्तर पर ही लग सके।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 25 सितंबर से लागू होगी आयुष्मान भारत योजना, देश के गरीबों को भी वो सुविधा मिलनी चाहिए जो इस देश के धनी आदमी को मिलती है, उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से एक विशेष अवसर भी जुड़ा है बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को छ्त्तीसगढ़ के बस्तर से जब मैने वेलनेस सेंटर का शुभारंभ किया गया, तो पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस 25 सितंबर के दो दिन पूर्व इस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here