PoK से आए 5300 परिवारों की मदद करेगी मोदी सरकार, मिलेंगे 5.5 लाख रुपए

बुधवार को हुई मोदी सरका की कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से भारत आए विस्थापितों को बड़ी राहत दी गई है।

0
24
modi

नई दिल्ली। बुधवार को हुई मोदी सरका की कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से भारत आए विस्थापितों को बड़ी राहत दी गई है। जिसके तहत अब इन 5300 कश्मीरी परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा साढ़े 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, ताकि ये कश्मीर में बस सकें। बता दे कि ये मांग लंबे समय से की जा रही है।

बताया जा रहा है कि पहले इन 5300 परिवारों को नाम विस्थापितों की सूची में शामिल नहीं था। लेकिन, सरकार के इस फैसले के बाद इनका नाम लिस्ट में शामिल कर आर्थिक मदद दी जाएगी।

बता दे कि इन परिवारों में 3 प्रकार के परिवार शामिल है। पहला- जो 1947 में हुए बंटवारे के बाद भारत आए थे। दूसरा- जो परिवार कश्मीर विलय के बाद भारत आए थे। तीसरा जो पीओके से भारत में आए थे। ये परिवार कश्मीर के अलावा अन्य राज्यों में भी बस गए हैं।

मालू हो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में ही इन 5300 परिवारों को 5.5 लाख रुपये की आर्थिक सहायदा देने का ऐलान किया था, लेकिन तब इन्हे लाभ नहीं मिल पाया था। जिसके बाद अब मोदी कैबिनेट ने इन परिवारों को भी ये सहायता राशि देनी की मंजूरी दी है। सरकार द्वाराये रकम इन परिवारों को अपने घर बसाने के लिए दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here