Breaking News

मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर लिया बड़ा फैसला

Posted on: 01 Mar 2019 10:07 by Mohit Devkar
मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर लिया बड़ा फैसला

सीमा पर बढ़ते तनाव के चलते मोदी सरकार ने गुरुवार को बड़ा कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) को आरक्षण का लाभ देने के लिए अनुच्छेद 370 की धारा (1) में संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी है. अनुच्छेद 370 के तहत राज्य को विशेष दर्जा हासिल है. इस अध्यादेश को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. इस बड़े कदम की जानकारी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी. उन्होंने बताया कि, “जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) अध्यादेश 2019 को मंजूरी दी गई है. इसके तहत जो लोग अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास रहते हैं, उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिलेगा.” उन्होंने आगे बताया कि, 2004 से अब तक केवल नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास रहने वाले लोगों को ही आरक्षण का लाभ मिलता था.

इस धरा के लागू होने से एलओसी की लेन पर आईबी के लोगों को भी राज्य सरकार की नौकरियों में तीन फीसदी आरक्षण का लाभ मिलने लगेगा. यह बार्डर के लोगों की काफी लंबे समय से मांग थी, जो क्रास बार्डर फायरिंग से हमेशा प्रभावित होते रहे हैं. केंद्रीय सरकार ने यह लोकसभा चुनाव के पहले काफी बड़ा दांव पेश किया है. इस आदेश का लाभ देकर इन लोगों का वोट हासिल करने की कोशिश की है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com