अब डॉक्टर्स से मारपीट करने वालों की खैर नहीं, खाना पड़ सकती है जेल की हवा

इस बिल के तहत ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर या किसी भी स्वास्थ्यमंत्री के साथ मारपीट करने वालों को 3 से 10 साल की सजा के साथ 2 से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

0
35
doctors

नई दिल्ली: अब ड्यूटी पर तैनात किसी भी डॉक्टर या स्वास्थ्यकर्मियों से मारपीट करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों से मारपीट करने वालों के खिलाफ मोदी सरकार एक बिल ला रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बनाए जा रहे मसौदे के मुताबिक अस्पताल में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों से मारपीट करने वाले लोगों को जेल जाने के साथ 2 से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

बताया जा रहा है कि इस विधेयक को लाने से पहले सरकार इस पर आम लोगों की राय लेगी। मंगलवार को स्वस्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस मसौदे को मंजूरी दे दी गई है। मोदी सरकार जल्द ही इस विधेयक को अंतिम रूप देने की तैयारी में है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ इस बिल के तहत ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर या किसी भी स्वास्थ्यमंत्री के साथ मारपीट करने वालों को 3 से 10 साल की सजा के साथ 2 से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसी के साथ अस्पताल में हिंसा करने वालों या अस्पताल की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को 6 महीने से लेकर 5 साल तक की कैद और 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच जुर्माना लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले पश्चिम बंगाल से डॉक्टर के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया था। यहां इलाज के दौरान मरीज की मौत हो जाने रिश्तेदारों ने डॉक्टर पर हमला कर दिया था, जिसमें उसको गंभीर चोट आई थी। डॉक्टर के साथ हुई मारपीट के बाद सभी रेजीडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here