मोदी कैबिनेट का फैसला- रेलवे कर्मचारियों को दिया जाएगा 78 दिन का बोनस, ई-सिगरेट भी बैन

केन्द्र की मोदी सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई है। जिसमें रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस बार रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा, जिससे करीब 11 लाख 542 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दे कि इसमे रेलवे के करीब 2024 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

0
54
prakash javdekar

नई दिल्ली। केन्द्र की मोदी सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई है। जिसमें रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस बार रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा, जिससे करीब 11 लाख 542 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दे कि इसमे रेलवे के करीब 2024 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पिछले 6 सालों से रेलवे कर्मचारियों को बोनस दिया जा रहा है। उन्होंने इस फैसले को केंद्र सरकार का रेल कर्मचारियों को प्रोडक्टिविटी रिवार्ड बताया है।

साथ ही सरकार ने ई-सिगरेट पर भी पूरी तरह से बैन लगा दिया है। जिसको लेकर वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने बताया कि भारत में ई-सिगरेट पर बैन के तहत इसके उत्पादन, आयात-निर्यात, ट्रांसपोर्ट, बिक्री, वितरण और विज्ञापन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा सरकार ने ई-हुक्का पर भी बैन लगाया है।

स्वास्थ्य विभाग की सचिव प्रीति सुदन के मुताबिक अगर कोई ई-सिगरेट बनाता, बेचता है तो पहली बार में उसे 1 साल की सजा या 1 लाख का जुर्माना अथवा दोनों हो सकता है। वहीं अगर वह दूसरी बार भी ऐसा करता पाया जाता है तो उसे 5 साल की सजा या 3 लाख का जुर्माना अथवा दोनों हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here