तेज बारिश में भी दिखा देशभक्ति का जज्बा, विधायक और कलेक्टर ने लगाई सद्भावना दौड़

0
37
patriotic

रायपुर: ‘सद्भावना दौड़ का उद्देश्य देश की आजादी के लिए प्राणों का उत्सर्ग करने वाले शहीदों के योगदान को स्मरण करना है साथ ही देश की एकता, अखण्डता, आपसी भाईचारा, प्रेम एवं सदभाव को बनाये रखना है। शहीदों के बताये गए रास्ते पर चलना ही सच्ची देशभक्ति होगी।‘‘

14 अगस्त को खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित सद्भावना दौड़ के कार्यक्रम में विधायक मोहन मरकाम उक्ताशय के विचार प्रगट किए। इसके पूर्व आज सुबह 7 बजे जगदलपुर फारेस्ट नाका चौक से स्वतंत्रता दौड़ का प्रारंभ उन्होंने झण्डी दिखाकर किया। यह दौड़ तहसील पारा होते हुए जय स्तम्भ चौक पहुंचकर समाप्त हुई।

उल्लेखनीय है कि इस दौड़ का आयोजन प्रतिवर्ष स्वतंत्रता दिवस के पूर्व शहीदों को श्रद्धांजलि देने एवं स्वतंत्रता आंदोलन के बलिदानों की स्मृति जीवंत रखने के उद्देश्य से नागरिकों की सहभागिता के साथ किया जाता हैं। मौके पर भारी बारिश के बावजूद छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिक, आईटीबीपी के जवान और अधिकारियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ इस दौड़ में हिस्सा लिया।

इस दौरान विधायक श्री मरकाम ने उपस्थितों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि जिस तरह से उन्होंने तेज बारिश के बीच भी दौड़ लगाकर अपने देश प्रेम के जज्बे को प्रदर्शित किया है उसी प्रकार अपने जीवन के हर क्षेत्र में अपने उत्साह को बनाये रखे। आकांक्षी जिलो में कोण्डागांव के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के विषय में उन्होंने बताया कि आज कोण्डागांव जिला प्रदेश और देश के पटल पर ऊंचा स्थान बना चुका है और यह स्थानीय जनता, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की सहभागिता से संभव हुआ है। इस सदभाव एवं सहयोग की भावना को सदैव बरकरार रखा जाना चाहिए। इसके उन्होंने खेल एवं पढ़ाई के स्तर पर जिले का नाम रौशन करने वाली प्रतिभाओ से छात्र-छात्राओं को प्रेरणा लेने को कहा।

जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने इस अवसर पर महान विभूति विवेकानंद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनके सांस्कृतिक रचनात्मक एवं बौद्धिक उपलब्धियाँ युवाओं के लिए सदैव प्रेरणादायी रहेंगे। साथ ही उन्होंने दौड़ के विजेताओं को शुभकामना देते हुए कहा कि खेल में हार जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण उसमें भागीदारी करना है, जिस तरह से छात्र-छात्राओं ने इस सद्भावना दौड़ में भाग लिया है, वह शानदार खेलभावना का परिचायक है।

आज सम्पन्न हुई सद्भावना दौड़ में बालक एवं बालिका वर्ग के अंतर्गत मिनी जुनियर, सीनियर एवं ओपन वर्ग में आयोजित की गई थी। जिसमें प्राथमिक बालक वर्ग में योगेश सोरी (सूरज विकास संस्थान) ने प्रथम स्थान, द्वितीय अनिल गोटा एवं तृतीय स्थान अनिकेत देवांगन (महात्मा गांधी वार्ड) का रहा। इसी प्रकार प्राथमिक बालिका वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान क्रमशः कु.गीता टिर्की (जनपद प्राथमिक शाला कोण्डागांव), कु.अन्नू पोयाम और कु.ममता ने अर्जित किया। मिडिल बालक वर्ग में पहला और दूसरा स्थान नीलम कुमार एवं जगतू कोर्राम (शा.उ.मा.शाला कोण्डागांव) ने प्राप्त किया जबकि ग्राम बड़ेबेंदरी के रंजू सोरी तीसरे स्थान पर रहे।

मिडिल बालिका वर्ग में कु.रीना, सनमती कश्यप एवं हंसवती कोर्राम ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय, हायर सेकेण्डरी बालक वर्ग में रमेश कुमार सोरी, दिनेश वट्टी, भूपेन्द्र नेताम, महाविद्यालय ओपन पुरुश वर्ग में कृश्ण कुमार मरकाम, संजय कोर्राम, उमेश कुमार नेताम, प्रथम, द्धितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। वरिष्ठ नागरिक पुरुश वर्ग में श्रीराम शिरोमणी मिश्रा, ज्वालाप्रसाद शर्मा, आम नागरिक वर्ग में गौतम मरकाम, मानदास कुलदीप, लखन शर्मा अधिकारी कर्मचारी वर्ग में रामनाथ देवांगन, मेघनाथ मरकाम और मुकेश शर्मा विजेता बने। सद्भावना के निर्णायक के रुप में खेल अधिकारी सुखनाथ मरकाम, बी.जॉन, आर.के.जैन तथा दंतेश्वरी राव का योगदान रहा।

आज के कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार, सीईओ जिला पंचायत नुपूर राशि पन्ना, एसडीएम डिगेश पटेल, डिप्टी कलेक्टर पवन कुमार प्रेमी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, सीएमओ सूरज सिंह सिदार, पार्शद तरुण गोलछा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here