Breaking News

देश के इन हिस्सों में मौसम विभाग का अलर्ट, आंधी-बारिश की चेतावनी | Meteorological Alert in these Parts of the Country, Warning of Rainstorm…

Posted on: 11 May 2019 12:39 by Surbhi Bhawsar
देश के इन हिस्सों में मौसम विभाग का अलर्ट, आंधी-बारिश की चेतावनी | Meteorological Alert in these Parts of the Country, Warning of Rainstorm…

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 11 मई से 15 मई तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आसमानी बिजली कड़कने के साथ-साथ आंधी और बारिश की भी चेतावनी जारी की है। इसके अलावा मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना जताई है।

12 मई से 16 मई तक पूर्वोत्तर भारत में मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 12 और 13 मई को आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक़ उत्तर पश्चिम भारत में एक के बाद एक 3 वेस्टर्न डिस्टरबेंस अपना असर दिखा रहे हैं, जिसके कारण मैदानी इलाकों के साथ साथ पहाड़ी इलाकों में भी मौसम में पूरी तरह से बदलाव देखने को मिलेगा। इसी के कारण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बादलों की आवाजाही बढ़ जाएगी और कई जगह हलकी बारिश भी हो सकती है।

विभाग ने बताया कि मौसम के करवट लेने के कारण आसमानी बिजली का खात्र भी बढ़ गया है।आशंका जताई जा रही है कि आंधी-बारिश के साथ कई जगहों पर बिजली भी गिर सकती है लिहाजा लोगों को सतर्क रहना होगा।

मध्य भारत में गर्मी से राहत

उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में होने वाले मौसम में बदलाव की वजह से मध्य भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। माना जा रहा है कि इसके कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है। वही 11 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चल सकती है।

उत्तराखंड का मौसम

उत्तराखंड के मौसम की बात करे तो मौसम विभाग के मुताबिक़ 11 मई को यहां पर आंधी पानी के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।साथ ही यहां पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। यह स्थिति 12, 13 और 14 मई को भी बनी रहेगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com