चुरु में पारा 50 डिग्री के पार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

0
21

नई दिल्ली : देशभर में गर्मी के कारण हाहाकार मचा हुआ है। साथ ही लू के गर्म थपेड़ों से भी आमजन प्रभावित है। जिसके चलते पूरा देश बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहा है। वहीं चुरु में तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस तक पंहुच गया है। इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने भीषण गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी है। जिसमें कहा गया है कि ‘गर्मी से इंसान के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।’

क्या है एडवाइजरी में-

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाईजरी में लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी। साथ ही इसमें कहा गया है कि लोग सिर पर गमछा, दुप्ट्टा, टोपी या रूमाल बांध कर निकले, कोशिश करें छाता भी साथ हो।

इसके अलावा एडवाइजरी में खूब पानी पीने और पेय पदार्धों का सेवन करने की सलाह दी गई है और हल्के रंगों के सूती कपड़े पहनने की बात भी कही गई है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘असहज महसूस करने वाले लोग खासतौर से बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा बाहर काम करने वाले मजदूरों को तुरंत ठंडे स्थान पर ले जाया जाए, कम से कम कपड़े पहनें, ठंडे पानी से शरीर पोंछे, कपड़े में लिपटी हुई बर्फ का इस्तेमाल करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र ले जाए।’

इसलिए बढ़ रही गर्मी-

भारत में लगातार बढ़ रही गर्मी का मुख्य कारण पाकिस्तान की ओर से आने वाली पश्चिमी हवाओं को बताया जा रहा है। जिसके चलते पूरे देश को लू के गर्म थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है।

मध्यप्रदेश में पारा 40 के पार-

मध्यप्रदेश में भी गर्मी से आमजन प्रभावित है यहां के बई शहरों में तापमान 40 डिग्री से उपर पंहुच चुका है। राजधानी भोपाल में तापमान 43 डिग्री तक पंहुच गया है। साथ ही ग्वालियर और जबलपुर में भी पारा 43 डिग्री तक पंहुच चुका है। इंदौर में भी 40 डिग्री के तापमान के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here