Breaking News

मेघना ने बिना कोचिंग-ट्यूशन के 500 में से 499 नंबर पाए

Posted on: 27 May 2018 08:03 by Ravindra Singh Rana
मेघना ने बिना कोचिंग-ट्यूशन के 500 में से 499 नंबर पाए

लखनऊ: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 12वीं क्लास का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया। इस साल परीक्षा में 11.85 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। यूपी के नोएडा की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। उन्हें 500 में से 499 नंबर मिले। सिर्फ इंग्लिश में उन्हें 100 में से 99 नंबर मिले। गाजियाबाद की अनुष्का ने दूसरे नंबर पर रहीं। अनुष्का को 498 नंबर मिले हैं। जयपुर की चाहत सहित 7 लोग 497 नंबर पाकर तीसरे स्थान पर रहे।
मनोविज्ञान के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं मेघना

मेघना ने बताया कि वो मनोविज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं। इसके लिए वह विदेश के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए आवेदन करेंगी। वह अपनी मेहनत से बेहद खुश हैं। उनके परिवार के लोग भी मेरी सफलता से बेहत खुश हैं। इस मुकाम को हासिल करने के लिए टाइम मैनेजमेंट को महत्वपूर्ण बताया। साथ ही शुरुआत से पढ़ाई और स्ट्रेस न लेना ही सफलता का मंत्र है।

बिना कोचिंग व ट्यूशन हासिल किया मुकाम
मेघना ने बाहरवीं की पढ़ाई खुद की उन्हें अपने शिक्षकों पर पूरा भरोसा था। लिहाजा कभी कोचिंग या ट्यूशन पर भरोसा नहीं किया। वह घर में चार से पांच घंटे की पढ़ाई करती थीं,साथ ही माता-पिता व दोस्तों के साथ टाइम बिताना बेहद पसंद था।

सामाजिक कार्यो में रुचि
मेघना की सामाजिक कार्यो में बेहद रुचि है। वह माता-पिता के साथ समाज के ऐसे तबके के लोगों के लिए कुछ करना चाहती है जो लाचार हैं। इसका एक उदाहरण स्कूल की तरफ से उत्तराखंड टूर के दौरान मेघना एक वालेंटिर की तरह कार्य किया। आपदा के दौरान उन्होंने असहाय लोगों की मदद की।
मां-पिता वर्किंग घर में अकेले की पढ़ाई

मेघना की मां अल्पना श्रीवास्तव गुरुग्राम की एक कंपनी में एचआर हेड हैं। वहीं, पिता गौतम श्रीवास्तव मानव रचना विवि में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर नियुक्त हैं। दोनों ही घर से बाहर जॉब के लिए जाते हैं। उस दौरान भी मेघना घर में पढ़ती थीं। मेघना दोनों की इकलौती बेटी हैं। मेघना ने बताया कि उनके माता-पिता उनका बहुत सपोर्ट करते हैं।

गिरीश कोपरगावकर

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com