Indore Business News : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उद्यमियों के लिए बैठक आयोजित

भारतीय रिज़र्व बैंक भोपाल द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लाभ हेतु इंदौर जिले में टाउन हॉल बैठक का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक भोपाल के महाप्रबंधक प्रभारी अंजनी मिश्रा ने प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं एमएसएमई क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला।

इंदौर(Indore News): भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) भोपाल द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के लाभ हेतु इंदौर जिले में टाउन हॉल बैठक का आयोजन किया गया। भारतीय रिज़र्व बैंक भोपाल के महाप्रबंधक प्रभारी अंजनी मिश्रा(Anjani Mishra) ने प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं एमएसएमई क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र न केवल रोजगार सृजन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि अर्थव्यवस्था के विकास में भी योगदान देता है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के लिए मुख्य चुनौतियों जैसे विलंबित भुगतान, पर्याप्त ऋण की अनुपलब्धता आदि को दूर करने के लिए पॉलिसी स्तर पर हाल ही में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला।

Must Read : MP : टिकिट के लिए BJP महिला नेत्री से कर दी फिजिकल रिलेशन के साथ ऐसी डिमांड, FIR दर्ज

उन्होंने बताया कि TREDS प्लेटफॉर्म उद्यमियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। उन्होंने छोटी इकाइयों को कोविड महामारी के प्रकोप से बचाने के लिए बैंकिंग चैनलों के माध्यम से एमएसएमई इकाइयों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने बैंकर्स और उद्यमियों से मध्य प्रदेश राज्य में एमएसएमई के सामने आने वाले मुद्दों और चुनौतियों को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।

Must Read : Mp सरकारी दफ्तर में 5 दिन तक काम करने की तारीख 30 जून तक बढ़ाई

भारतीय स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरोदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, नाबार्ड एवं सिडबी के उच्च अधिकारियों ने भी अपने अमूल्य अनुभव साझा किए। बैठक के दौरान रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश, FX-Retail तथा CGTMSE पर सत्रों के अतिरिक्त इंटरैक्टिव सत्र का भी आयोजन किया गया, सत्र में उद्यमियों द्वारा विभिन्न प्रश्न उठाए गए, जिनका समाधान बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों के पैनल द्वारा दिया गया।