Breaking News

कांग्रेस का दावा मनमोहन सरकार भी कर चुकी है 6 बार सर्जिकल स्ट्राइक, जारी की सूची

Posted on: 02 May 2019 20:38 by bharat prajapat
कांग्रेस का दावा मनमोहन सरकार भी कर चुकी है 6 बार सर्जिकल  स्ट्राइक, जारी की सूची

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आतंकी मसूद अजहर को से ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने के बाद देश में सियासत तेज हो गई है। जिसके चलते कांग्रेस ने बीजेपी पर इसका श्रेय लेने का आरोप लगाया है और इसे कांग्रेस की सफलता बताया है।

कांग्रेस ने कहा कि यह एक लंबी और सतत प्रक्रिया थी पीएम मोदी उनकी सरकार का श्रेय लेने का प्रयास करते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता राजीव शुक्ला ने कहा कि यही स्थिति सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भी रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि सर्जिकल स्ट्राइक को मोदी सरकार ने सेना की उपलब्धि बताने के बजाय अपनी उपलब्धि बताया। जबकि इससे पहले भी सर्जिकल स्ट्राइक हो चुकी थी।

कांग्रेस प्रवक्ता के अनुसार इससे पहले 8 बार सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी जिसमें से छह सर्जिकल स्ट्राइक कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान और दो सर्जिकल स्ट्राईक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान हुई थी। सेना की इस बहादुरी का श्रेय लेने का कभी प्रयास नहीं किया गया।

कब और कहां की गई सर्जिकल स्ट्राइक –

पहले सर्जिकल स्ट्राइक – 19 जून 2008 जम्मू कश्मीर के भट्टन सेक्टर
दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक – 30 अगस्त से 1 सितंबर 2011 तक शारदा सेक्टर नीलम नदी घाटी में
तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक – 6 जनवरी 2013 को सावन पत्र चेक पोस्ट पर
चैथी सर्जिकल स्ट्राइक – 27-28 जुलाई 2013 को नजीर पीटर में
पांचवी सर्जिकल स्ट्राइक – 6 अगस्त 2013 को नीलम वैली में
छठवीं सर्जिकल स्ट्राइक – 14 जनवरी 2014 को की गई थी

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव शुक्ला और रागिनी नायक ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बताया कि मोदी सरकार जिस आतंकी को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किए जाने को अपनी उपलब्धि बता रही है उसके लिए इससे पूर्व ही प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस संबंध में सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र भी लिखे थे और उसी के आधार पर अब मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया है।

साथ ही उन्होने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने का स्वागत भी किया और साथ ही इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए चीन द्वारा दिए गए सहयोग का भी धन्यवाद किया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com