Breaking News

लम्बे समय तक आम का स्वाद चाहते है तो बनाईए ये लड्डू

Posted on: 26 Jun 2018 06:24 by shilpa
लम्बे समय तक आम का स्वाद चाहते है तो बनाईए ये लड्डू

मुंबई : अभी तक हमने आम की कई रेसिपिस देखी। आम का मौसम अब खत्म होने वाला है। अब हम चाहेंगे की आम का स्वाद लम्बे समय तक हम किसी डिश के रूप में बना कर रख ले । तो आम और सूखे मेवे से ये स्पेशल लड्डू बनाकर रख सकते है जो बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक भी है और बड़ों से लेकर छोटों तक सबको पसंद भी है। तो आइए देखते है लड्डू बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री –

पके आम का पल्प- 1 कप (2 आम का)
चीनी- 3/4 कप
बादाम- 1/2 कप
काजू- 1 कप
खरबूजे के बीज- 1/2 कप
नारियल- 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ
घी- 1 से 2 टेबल स्पून
इलायची – 5 से 6
(काजू- बादाम दरदरी कूट ले और इलायची बारीक़ पिस ले )

विधि –

पैन गरम करके इसमें 1/2 छोटी चम्मच घी डाल दीजिए. घी के पिघलने पर खरबूजे के बीज डालकर लगातार चलाते हुए बीजों के फूलने और हल्का सा रंग बदलने तक भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए.

काजू बादाम भूनने के लिए पैन में 1 छोटी चम्मच घी डालकर पिघलने दीजिए. फिर, इसमें कुटे हुए काजू और बादाम डाल दीजिए. इनको लगातार चलाते हुए हल्का सा रंग बदलने और अच्छी खुशबू आने तक 1 मिनिट भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए. नारियल को पैन में डालकर मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए 1 मिनिट भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए.

पैन में आम का पल्प और चीनी डाल दीजिए. इसे मध्यम तेज आंच पर लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाइए. पेस्ट सैट होने वाली कन्सिस्टेन्सी का पकाकर तैयार करना है. पेस्ट को पलटे से गिराकर देखें, तो यह जल्दी से नीचे नही गिर रहा है. गैस धीमी करके इस पेस्ट में मेवे डाल दीजिए. इसको अच्छे से मिलाते हुए 2 से 3 मिनिट पका लीजिए.

मिश्रण को थाली में निकालकर ठंडा कर लीजिए. हल्का ठंडा होने पर हाथ पर घी लगाइए और थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोल करके लड्डू का आकार देकर बारीक कुटे हुए काजू में लपेटिए. अतिरिक्त पाउडर इस पर से हटाकर लड्डू प्लेट में रख दीजिए. इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिए. लड्डू को कद्दूकस किए हुए नारियल में भी लपेट सकते हैं.

आम और मेवा के स्पेशल लड्डू को फ्रिज के बाहर रखकर ही 1 महीने से भी अधिक समय तक खाया जा सकता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com