मध्यप्रदेश में नकली खाद कारोबार पर केंद्रीय मंत्रियों से मिले मालू

0
44

इंदौर: मध्यप्रदेश में नकली खाद का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है जिसका खामियाज़ा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। कई मिक्सर प्लांट वालों ने यह गोरख धंधा चला रखा है, जिसमे “इफको” के कई एजेन्ट व एसोसिएट मेम्बर शामिल हैं। गत दिनों इंदौर में ऐसी 3 हज़ार नकली खाद की बोरियां पकड़ी गई। केंद्र सरकार कार्यवाही करे।

मध्यप्रदेश राज्य खनिज विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष गोविन्द मालू ने नकली खाद को लेकर केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर व रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से दिल्ली में किसानों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए मुलाक़ात की।

मालू ने मंत्रीद्वय को मध्यप्रदेश में अमानक खाद,मिलावट कर बेचने वालों के बारे में विस्तार से बताया। इंदौर में गत दिनों तीन हज़ार बोरी नकली खाद के गोदाम में प्रशासन ने पकड़ा भी है। यह गोरख धंधा पूरे प्रदेश में मिक्सर प्लांट वाले कर “इफको” की बोरियों में अमानक खाद भरकर किसानों को बेच रहे हैं और भारी मुनाफा कमा रहे हैं।

मालू ने मंत्रीद्वय को बताया कि इसमें “इफको” के कई एसोसिएट सदस्य रिश्तेदारों का यह मिक्सर प्लांट है जो “इफको” की आड़ में नकली खाद बेच रहे हैं। कृषि मंत्री श्री नरेंद्रसिंह तोमर एवं रसायन उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा को सप्रमाण शिकायत दी गई तो मंत्री महोदय ने इसे गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्यवाही का आश्वासन दिया और कहा कि केंद्र सरकार किसानों और खेती के हित के लिए हरसंभव उपाय व कार्यवाही करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here