Breaking News

आईपीएल टीम आरसीबी और डमी कंपनी से विदेशों में पैसा भेजा था माल्या ने

Posted on: 19 Jun 2018 10:34 by Praveen Rathore
आईपीएल टीम आरसीबी और डमी कंपनी से विदेशों में पैसा भेजा था माल्या ने

नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या द्वारा छह हजार करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट में माल्या पर आरोप लगाए हैं कि उसने कालाधन सफेद करने और विदेशों में करोड़ो रुपए भेजने के लिए न सिर्फ अपनी आईपीएल रायल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) बल्कि अन्य डमी कंपनियों का भी उपयोग किया।

ईडी ने शराब कारोबारी विजय माल्या से जुड़ी दो कंपनियों और अन्य के नाम भी चार्जशीट में शामिल किए हैं। माल्या के खिलाफ राष्ट्रीयकृत बैंकों के समूह से 6,000 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है।

ईडी के अनुसार, माल्या के अलावा किंगफिशर एयरलाइंस, यूनाइटेड ब्रूअरीज होल्डिंग्स लिमिटेड और अन्य के नाम शामिल हैं। ईडी द्वारा दाखिल नई चार्जशीट के अनुसार माल्या ने लंदन में रजिस्टर अपनी प्राइवेट कंपनी फोर्स इंडिया फॉम्र्युला 1 टीम और अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया था। चार्जशीट उल्लेख किया गया है कि माल्या ने शेल कंपनी और उनके डमी डायरेक्टर्स की मदद से पैसे इधर से उधर किए। इसके साथ ही उसने इन कंपनियों के नाम पर प्रॉपर्टी भी हासिल की थी। माल्या कथित रूप से इन पैसों को विदेश भी ले गया था। चार्जशीट के मुताबिक माल्या की कंपनी किंगफिशर ने कई कंपनियों से लीज पर फ्लाइट्स भी ली थी।

ईडी के अनुसार माल्या ने 255 करोड़ बैंक मनी यूके भी डायवर्ट किया था और उसके बाद ये पैसे उसके फ़ॉम्र्युला 1 टीम के अकाउंट में ऐडवर्टाइजिंग और प्रमोशनल एक्स्पेन्डिचर के नाम पर ट्रांसफर कर दिए गए थे। माल्या ने किंगफिशर एयरलाइन के अकाउंट से 15.9 करोड़ रुपये लोन राशि भी निकाल ली थी और इसे अपनी आईपीएल टीम आरसीबी के अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया था।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com