मालदीव पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘निशान-इजुद्दीन’ से करेगा सम्मानित | Maldives will Confer its Highest Honour for Foreign Dignitaries Award Nishan Izzuddin to Modi…

0
57
narendra modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अपने दो दिवसीय विदेशी दौरे पर मालदीव और श्रीलंका के लिए रवाना हो गए हैं। जिसके चलते पीएम पहले मालदीव पंहुचेंगे जिसके बाद रविवारको श्रीलंका दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मालदीव पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘निशान इजुद्दीन‘ से सम्मानित करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने दो दिवसीय मालदीव और श्रीलंका के विदेश दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। देर रात पीएम मोदी केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले मालदीव जाएंगे, उसके बाद रविवार को श्रीलंका का दौरा करेंगे। मालदीव में पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान ‘निशान इजुद्दीन‘ से सम्मानित किया जाएगा।

इससे पहले पीएम ने कहा था कि उनका यह दो दिवसीय विदेशी दौरा ‘पड़ोसी पहले’ की नीति को प्रदर्शित करता है। उन्होने कहा कि इस विदेश यात्रा से श्रीलंका और मालदीव से भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूति मिलेगी।

गौरतलब है कि पीएम मेादी अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेशी दौरे पर हैं। सबसे पहले पीएम मालदीव जाएंगे। जिसके बाद रविवार को श्रीलंका के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम ने कहा था कि उनका श्रीलंका का दौरा वहां पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत की श्रीलंका के साथ मजबूती दर्शाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना भी पीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होे पंहुचे थे।

पीएम मोदी ने मालदीव दौरे को लेकर कहा कि इस देश के साथ भारत की संस्कृति और इतिहास का जुड़ाव रहा है। उन्होने कहा बीते कुछ सालों में भारत -मालदीव रिश्तें काफी मजबूत हुए है। साथ ही उन्होने दोनो देशों के द्विपक्षीय संबंधो के गहरा होने की उम्मीद भी जताई है।

बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी मालदीव दौरे के दौरान राष्ट्रपति सोलिह के साथ मिलकर कोस्टल सर्विलांस रडार सिस्टम को लॉन्च करेंगे। इस रडार के जरिए हिंद महासागर में भारतीय नौसेना को नजर रखने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here