Breaking News

बच्चों का फेवरेट मैकरोनी नए अंदाज में..मैकरोनी पुलाव

Posted on: 25 Jun 2018 05:07 by shilpa
बच्चों का फेवरेट मैकरोनी नए अंदाज में..मैकरोनी पुलाव

नई दिल्ली : हम चाहते है बच्चे घर की बनी पौष्टिक चीजे खाए जिसमे सब्जियां हो लेकिन बच्चे चाहते बाज़ार की चीजे जैसे नुडल्स मैकरोनी आदि। अगर मैकरोनी और पुलाव दोनो को मिलाकर एक डिश बना दी जाये तो हम भी खुश और बच्चे भी खुश। तो आईये बनाते है एक नई डिश मैकरोनी राइस पुलाव। जानिए इसे बनाने की विधि

आवश्यक सामग्री –

बासमती चावल – 1 कप
मैकरोनी – 1 कप
टमाटर 2- बारीक कटे हुए
शिमला मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
हरी मटर – 1/2 कप
काजू – एक कटोरी
हरा धनिया – कटा हुआ
तेल या घी – 3-4 टेबल स्पून
अदरक – 1 इंच बारीक पिसा हुआ

साबुत गरम मसाले:

Image result for sabut garam masala ingredients

( चावल और मैकरोनी अलग अलग पका ले )

बनाने की विधि-
पैन में तेल डालकर गरम कर लीजिये। तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल दीजिए। गैस धीमी कर दें। जीरा भून जाने पर इसमें पिसा हुआ अदरक, बड़ी इलाइची को छील कर उसके दाने, साबुत मसाले डाल दीजिए। इन्हें हल्का सा भून लेने के बाद इसमें हरी मटर डाल डीजिए और ढककर 1 से डेढ़ मिनिट तक भून लीजिए।

पैन को खोलिये फिर उसमें कटी हुई शिमला मिर्च डाल दीजिए और इसे भी एक से डेढ़ मिनिट तक के लिए चलाते हुए भून लीजिए। सब्जियों के क्रन्ची हो जाने पर इसमें कटे हुए टमाटर डाल दीजिए और ढककर 2 मिनिट के लिए पकने दीजिए।सब्जियों के पक जाने के बाद इसमें पिज्जा सॉस, लाल मिर्च पाउडर, नमक, कटे हुए काजू के टुकडे़ और पका कर रखी हुई मैकरोनी डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।

अब पका कर रखे हुए चावल भी कलछी से अलग-अलग करते हुये डाल दीजिए और सभी चिजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। गरमा गरम मेकरोनी राइस पुलाव बनकर तैयार है।

इसे किसी बाउल में निकल लीजिए बहुत ही स्वादिष्ट मेकरोनी राइस पुलाव खाने के लिए तैयार है। इसे प्लेट्स में कटा धनिया ,सॉस और काजू से सजा के सर्व कीजिए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com