Breaking News

इन तरीकों से करें पैसे जमा, कभी नहीं आएगी दिक्कत

Posted on: 11 Jul 2019 16:31 by Ayushi Jain
इन तरीकों से करें पैसे जमा, कभी नहीं आएगी दिक्कत

कई बार हम पैसों के लिए बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं जिससे हमारे काम भी अटक जाते हैं। ऐसी स्थिति घर में तनाव पैदा कर देता है और साथ ही कभी नौकरी जाने से तो कभी बढ़ता कर्ज हमारा चैन छीन लेता है। मिडिलक्लास परिवारों के लिए सेविंग करना आसान नहीं है। कब उनकी सारी सैलरी खर्च हो जाती है पता ही नहीं चलता। कम पैसे खर्च करने की पूरी कोशिश के बावजूद मिडिलक्लास परिवार पैसा नहीं बचा पाते। साथ ही कुछ लोग शेयरों में निवेश से हुए नुकसान की वजह से तनाव में रहते हैं।

हर इंसान अपनी लाइफ में अपने टारगेट को पूरा करने के लिए पैसे बचाना चाहता है। लेकिन, जब पैसे बचाने की आदत, इन टारगेट्स को पूरा करने के पार चली जाती है और घर पर पैसे जमा करने की आदत बन जाती है जिससे बुनियादी जरूरतों के साथ समझौता करने की आदत पड़ जाती है। लेकिन अगर सही फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए तो आप अपने भविष्य के लिए पैसे जमा कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप सेविंग कर सकेंगे।

पैसे जमा करने के लिए करें आरडी का इस्तेमाल-
अगर आपके पास फंड की कमी हो गई है और आप उधार नहीं लेना चाहते हैं, तो इसको आप अपने पुराने किए हुए निवेश से भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी) सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। वहीं अगर आपका ऐसा कोई खाता नहीं है और आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इससे भी पैसा निकाल सकते हैं।

लेकिन आपको इससे पैसा निकालने पर बहुत ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा। हो सके तो क्रेडिट कार्ड से निकाले गए पैसे का जल्द से जल्द भुगतान भी कर दें।आरडी में निवेश कर आपको साधारण बचत खातों से ज्यादा ब्याज मिल सकता है। बचत खातों में आमतौर पर 3.5 से चार फीसदी रिटर्न मिलता है। वहीं आरडी में आपको सात से आठ फीसदी सालाना रिटर्न मिल सकता है। खास बात यह है कि आरडी के जरिए आपका पैसा सुरक्षित रहता है। 

इन बातों का रखें ध्यान –

सैलरी का आधा हिस्सा करे सेव हो सकती है बचत। फेस्टिव सीजन के दौरान अगर किसी ने ज्यादा शॉपिंग की है और घर का बजट गड़बड़ा गया है तो घबराने की बात नहीं हैं। जो पैसा आपने सेविंग के लिए जमा किया हुआ है, उसको आप एक लिमिट में निकालकर अपने खर्च को बिगड़ने से बचा सकते हैं। आपके पैसे खत्म हो गए हैं तो क्रेडिट कार्ड का उपयोग मत कीजिये वेतन बढ़ने का अंदाजा लगाकर पहले ही खर्च मत कीजिये।

इमरजेंसी फंड या किसी अन्य वित्तीय लक्ष्य के लिए रखी रकम मत निकालिए। जल्दी पैसे कमाने के नुस्खे से बचिए। EMI या बीमा प्रीमियम से समझौता नहीं करें। साथ ही पैसों को लेकर पार्टनर से झगड़ा होना आम बात हैं। हर किसी की लाइफ में पैसा झगड़े की जड़ बन जाता हैं। इसलिए आप बजट बनाकर अपने जीवनसाथी को भरोसे में लीजिये। उसके बाद अपने वित्तीय लक्ष्य के लिए मिलकर बचत करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com