मुंबई। महिंद्रा समूह का हिस्सा और भारत की अग्रणी नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी में से एक महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, (एमएमएफएसएल) ने आज बड़े ग्राहक वर्ग के लिए क्रेडिट पहुंच को और बढ़ाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के साथ एक साझेदारी की घोषणा की।

इसके एक हिस्से के रूप में, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) यात्री वाहनों, 3-व्हीलर, ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहन ऋण श्रेणियों के लिए एमएमएफएसएल को लीड रेफरल सेवाएं प्रदान करेगा और डाकघरों में मौजूदा एमएमएफएसएल ग्राहकों को नकद ईएमआई जमा सुविधा प्रदान करेगा।

एक पायलट के रूप में, यह योजना पहले महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश राज्यों में आईपीपीबी शाखाओं में शुरू होगी। अगले 4-6 महीनों में इसके अन्य राज्यों में फैलने की उम्मीद है। इससे आईपीपीबी भुगतान बैंक लाइसेंसिंग ढांचे के भीतर अपने वित्तीय उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने में भी सक्षम होगा। सभी संभावित ग्राहकों को परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, आईपीपीबी नेटवर्क पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शन उपलब्ध होगा। नकद प्रबंधन सेवाओं की शुरुआत के साथ, महिंद्रा फाइनेंस ग्राहक ईएमआई भुगतान जमा करने के लिए डाकघर जा सकते हैं।

महिंद्रा फाइनेंस के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर रमेश अय्यर ने कहा, ‘महिंद्रा फाइनेंस में हमारा उद्देश्य क्रेडिट तक सरलीकृत लेकिन विश्वसनीय पहुंच को सक्षम करना है। हमें आईपीपीबी के साथ सहयोग करने में खुशी हो रही है जो हमें आईपीपीबी के नेटवर्क के बड़े सेट तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा। यह आपसी सहयोग ग्राहकों को वित्तीय सुरक्षा, सशक्तिकरण और पुनर्भुगतान में आसानी के साथ भी सक्षम बनाएगा।

साझेदारी पर बोलते हुए आईपीपीबी के एमडी और सीईओ जे वेंकटरामु ने कहा, ‘समावेशी विकास प्राप्त करने के लिए ऋण तक आसान पहुंच एक महत्वपूर्ण शर्त है। अपनी स्थापना के बाद से, आईपीपीबी डाकघरों के अद्वितीय नेटवर्क और प्रौद्योगिकी संचालित बैंकिंग समाधानों का लाभ उठाकर कम आय वाले और कम बैंकिंग सुविधा वाले क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Also Read: Indore: विश्व एलर्जी संगठन के अध्यक्ष प्रोफेसर मोटोहिरो इबिसावा ने डॉ. झंवर को किया सम्मानित

एमएमएफएसएल के साथ साझेदारी आईपीपीबी की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने, हमारे ग्राहकों द्वारा क्रेडिट उत्पादों का लाभ उठाने के लिए सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में से एक बनने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण सहयोग है। यह हमारे ग्राहकों को व्यापक ग्राहक केंद्रित, सुविधाजनक और डिजिटल समाधान प्रदान करने के हमारे लक्ष्य के अनुरूप भी है।