Birthday special – इस बाइक के शौकीन हैं एमएस धोनी, जाने उनके जीवन के खास पल

0
55
ms dhoni

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई पहचान देने वाले, टीम इंडिया को दो बार विश्व चैंपियन और पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले, क्रिकेट के मैदान में अपने चौके-छक्कों से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीतने वाले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन हैं। क्रिकेट के अलावा धोनी सिनेमाई पर्दे पर भी दर्शकों के दिलों में खास जगह बना चुके हैं।

बता दे, उनकी बायोपिक साल 2016 में फिल्म ‘एम एस धोनी: अनटोल्ड स्टोरी’ रिलीज हुई थी। फिल्म में धोनी की निजी जिंदगी को लेकर सबसे बड़ा खुलासा हुआ था, जिसके लिए उन्हें बड़ी मुश्किल से मनाया गया था। रांची में जन्में एमएस धौनी ने अपने लगभग 15 साल के करियर में एक कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। एक सामान्य परिवार में पल बढ़कर टीम इंडिया का कप्तान बनने तक का उनका जीवन बहुत संघर्षमय रहा है। उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की हैं।

उनके जीवन के खास पल –
1 प्रेंक कर लोगों को डराना –
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर काफी शांत और सहज दिखाई पड़ते हैं लेकिन मैदान से बाहर वह अपने दोस्तों और परिवार के साथ खुलकर मस्ती करते हैं। ऐसे ही एक कहानी उस दौर की है जब वह पश्चिम बंगाल के खड़गपुर स्टेशन पर टीटीई (2001-2003) के रूप में कार्य करते थे।

उस दौर में कोई मोबाइल फ़ोन नहीं होता था और न ही वीडियो कॉल उसके बाद भी वह अपने दोस्तों के साथ कई प्रेंक करते थे। ऐसे में काम और क्रिकेट खेलने के बाद जब वह थक जाते तो रेलवे के दोस्तों के साथ मिलकर रेलवे क्वार्टर्स के आस-पास सफेद चादर ओढ़कर रात के वक्त घूमते और गार्ड्स को बेवकूफ बनाते और डराते कि रात के वक्त वहां भूत घूमते हैं। कुछ दिनों में ये खबर पूरे शहर में फैल गई।

2 इस अंदाज़ में लिया था पद्म भूषण –
धोनी ने सेना की वर्दी पहनकर परेड करते हुए मंच तक पहुंचे और पद्म भूषण हासिल किया। धोनी ने ऐसा कर यह बता दिया कि चाहे वर्दी किसी भी रंग की हो वो उसे पहनने में गर्व महसूस करते हैं।

3 बाइक्स से है इतना प्यार –
महेंद्र सिंह धोनी को बाइक चलाने और बाइक कलेक्शन का बहुत शौक है। उनके पास लगभग 30 बाइक है।उसमें उनकी पहली बाइक याम्हा वाईएक्स 100 से लेकर हार्ले डेविडसन जैसी बाइक्स शामिल हैं।

4 कुत्तों से है खास लगाव –
धोनी कुत्तों से बेहद प्यार करते हैं। उन्हें अपने पालतू कुत्तों के साथ कई बार मस्ती करते देखा गया है। धोनी के कुछ कुत्तों के नाम सैम, जारा और जोया और लिली थे। जिसमें से सैम की मौत दिसंबर 2012 में हो गई थी। धोनी जब भी अपने घर रांची जाते हैं तो पालतू कुत्तों के साथ जी भर के खेलते हैं और उन्हें ट्रेनिंग भी देते हैं।

5 वो कदम जिसने जीता सबका दिल –
महेंद्र सिंह धोनी को अप्रैल 2011 में टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व खिताब दिलाने के बाद भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का मानद पद दिया गया था। वह कपिल देव के बाद यह सम्मान पाने वाले दूसरे क्रिकेटर थे। उसके बाद धौनी का वनडे में बेस्ट स्कोर नॉट आउट 183 रन है। उन्होंने यह पारी श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में खेली थी। धौनी ने ये रन 10 छक्के और 15 चौके की मदद से 145 गेंद पर बनाए थे। धौनी ने अपने करियर में अबतक 348 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 228 छक्के लगाए हैं, जो एक रिकॉर्ड है। ऐसा कोई भी विकेटकीपर बल्लेबाज अबतक नहीं कर सका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here