महाराष्ट्र: एनसीपी-शिवसेना में डील तय, सीएम पद पर भी बनी बात: सूत्र

खबर है कि एनसीपी और शिवसेना राज्य में 50-50 के फ़ॉर्मूले पर काम करेगी। इस फॉर्मूले के तहत कांग्रेस पार्टी भी शिवसेना एनसीपी गठबंधन की सरकार में शामिल रहेगी।

0
66
NCP Shivsena

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार बदल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है। सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक़ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने मिलकर सरकार गठन का फ़ॉर्मूला तैयार कर लिया है। खबर है कि एनसीपी और शिवसेना राज्य में 50-50 के फ़ॉर्मूले पर काम करेगी। इस फॉर्मूले के तहत कांग्रेस पार्टी भी शिवसेना एनसीपी गठबंधन की सरकार में शामिल रहेगी।

बताया जा रहा है तीनों ही पार्टियों के बीच लगभग सभी मुद्दों पर चर्चा हो चुकी है लेकिन कुछ विषय है जिनपर चर्चा होना बाकि जिनमें धर्मनिरपेक्षता और कॉमन मिनिमम प्रोग्राम भी है। फॉर्मूले के तहत राज्य में ढाई साल शिवसेना और ढाई साल एनसीपी का मुख्यमंत्री रहेगा। गौरतलब है कि 50-50 का फ़ॉर्मूला नहीं मानने पर शिवसेना ने भाजपा का साथ छोड़ दिया है।

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि शिवसेना की सरकार को कांग्रेस बाहर से समर्थन देगी। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक़ यदि एनसीपी और शिवसेना का मुख्यमंत्री ढाई-ढाई साल के लिए होगा तो कांग्रेस का उपमुख्यमंत्री पूरे पांच साल के लिए होगा।

इन सबके अलावा तीनों पार्टियों के बीच स्पीकर के पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है। इसको लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि अगले कुछ घंटों में इसको लेकर भी फैसला हो जाएगा और अगले कुछ दिनों में गठबंधन सरकार का आधिकारिक ऐलान हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here