महाराष्ट्र : एकनाथ शिंदे सरकार के पुरे हुए 26 दिन, अबतक नहीं हुआ केबिनेट का गठन

एकनाथ शिंदे की सरकार के गठन को 26 दिन पुरे होने जा रहे हैं परन्तु अबतक उनके द्वारा केबिनट का गठन नहीं किया गया है।महाराष्ट्र विधानसभा में हैं 288 सदस्य, कुल 42 ही बनाए जा सकते हैं मंत्री।

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना के विधायकों की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व में हुई बगावत के बाद उद्धव ठाकरे सरकार को अपना इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। एकनाथ शिंदे की सरकार के गठन को 26 दिन पुरे होने जा रहे हैं परन्तु अबतक उनके द्वारा केबिनट का गठन नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस दो लोग ही अभी फिलहाल महाराष्ट्र के केबिनेट के मंत्रिमंडल में आधिकारिक रूप से नियुक्त हैं और सारा संचालन अभी इन दोनों के द्वारा ही किया जा रहा है ।

Also Read-19 विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में किया हंगामा, 1 सप्ताह के लिए सदन से बर्खास्त

महाराष्ट्र विधानसभा में हैं 288 सदस्य, कुल 42 ही बनाए जा सकते हैं मंत्री

ज्ञातव्य है कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 288 है, जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को मिलाकर कुल 42 मंत्री ही बनाए जा सकते हैं। ऐसे में एकनाथ शिंदे के बगावती गुट और भारतीय जनता पार्टी के विधायकों में मंत्री पद की उम्मीद जगना स्वाभाविक है। किसको मंत्री पद मिलेगा और किसे नहीं और साथ ही किसे कौन सा मंत्री पद मिलेगा इसे लेकर घमासान की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Also Read-सैन फ्रांसिस्को : मार्क जुकरबर्ग ने बेचा 1928 में बना मकान, 10 साल पहले खरीदा था 80 करोड़ रुपये में

100 करोड़ में मंत्री बनाने का झांसा, 4 लोग हुए गिरफ्तार

महाराष्ट्र में नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार के गठन के 26 दिनों के बाद भी केबिनेट का गठन नहीं होने के बीच ही भारतीय जनता पार्टी के विधायक को 100 करोड़ रुपए के बदले मंत्री पद देने का मामला सामने आया है। बीजेपी के उक्त विधायक का नाम राहुल सुभाषराव कुल है। महाराष्ट्र पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।