महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर 21 लाख दीयों से जगमग होगा महाकाल लोक, मंदिर प्रबंध समिति ने की तैयारियां शुरू

Mahashivratri: विगत वर्ष शिप्रा नदी के रामघाट पर आयोजित ” शिव ज्योति अर्पणम्’ तर्ज पर इस बार भी महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर्व पर यह कार्यकम बाबा महाकाल की नगरी उज्जैनी में इक बार फिर महाकाल लोक (Mahakal Lok) में भी आयोजित किया जा रहा है. इस बार मनीर प्रशासन की ओर से कार्यक्रम में 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित किया जाने की योजना हैं. दीपोत्सव आयोजित करने के लिये शुक्रवार को कोठी रोड स्थित कालीदास अकादमी के पं. सूर्यनारायण व्यास संकुल हाल में, श्री महाकाल मंदिर के पीछे त्रिवेणी संग्रहालय में व प्रशासक कार्यालय महाकाल मंदिर कुल तीन बैठक आयोजित की गई जिसमें दीपोत्सव व महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

बैठक में आये कई सुझाव

कालीदास अकादमी में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने शहर के सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच निर्णय लिया गया कि जन-सहभागिता से इस कार्यक्रम का सफल बनाया जायेगा. डॉ. मोहन यादव ने कहा कि इस आयोजन में किसी तरह की चूक न हो, हमें सावधानीपूर्वक आगे बढ़ना होगा. 21 लाख दीये जलाकर रिकार्ड स्थापित करने के साथ-साथ महाशिवरात्रि के अवसर पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिये अच्छा प्रबंधन हो, यह भी सुनिश्चित किया जाये.

Also Read: मां हरसिद्धि दशहरे के दिन शहर में स्वयं निकलती है दशहरा देखने, दर्शन करने से मिलती हैं सुख शांति

अतिक्रमण हटाने के निर्देश

उज्जैन ​कलेक्टर ने मन्दिर परिक्षेत्र के आसपास के अतिक्रमण हटाने के लिये नगर निगम को निर्देशित किया है और मन्दिर प्रशासक को आवश्यक एलईडी, सीसीटीवी लगाने के लिये कहा है. अस्थाई फायर स्टेशन, दिशा सूचक बोर्ड लगाने एवं अस्थाई मीडिया सेन्टर बनाने के लिये भी प्रशासक को निर्देशित किया गया है.

मंदिर प्रबंध समिति बैठक में हुए निर्णय

श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की बैठक मंदिर के प्रशासनिक भवन में सम्पन्न हुई. बैठक में सामान्य पंक्ति में प्रशासनिक कार्यालय के सामने से जारी होने वाली भस्म आरती अनुमति की संख्या 300 से बढ़ाकर 500 की गई. वहीं श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा बाबा महाकाल के लाइव प्रसारण हेतु निविदा जारी की जावेगी तय हुआ. दर्शनार्थियों के लिए लगाए गए LED, अन्य स्क्रीन की गुणवत्ता व साइज बड़े आकार कि, की जाएगी. जिससे बेहतर कवरेज हो सके. श्री महाकाल लोक में भगवान महाकाल के लाइव दर्शन हेतु विभिन्न स्थानों पर उच्च गुणवत्ता की LED लगाई जाएगी.

Also Read: IIMC के महानिदेशक प्रो.संजय द्विवेदी को मिला ‘हिंदी गौरव अलंकरण’ सम्मान