Maha Shivratri Special : 500 साल पुराने इस शिव मंदिर की देखभाल करता है मुस्लिम परिवार

0
117
Muslim Family Shiva Temple-min

वैसे तो इस दुनिया में भगवान शिव के कई मंदिर है, लेकिन आज हम आपको भारत के एक ऐसे अनोखे मंदिर के बारें में बताने जा रहे है. जिसके बारें में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

Must Read: महाशिवरात्रि में कैसे करें भगवान शिव को खुश

हैरान इसलिए क्योंकि यह मंदिर 500 साल पुराना है और इससे भी हैरानी वाली बात यह है कि इस अनोखे मंदिर की देखभाल कोई हिंदू परिवार नहीं बल्कि एक मुस्लिम परिवार करता है. चलिए आज महाशिवरात्रि पर जानते है भोलेनाथ के इस अनोखे मंदिर के बारें में.

Must Read: क्या आप जानते है भगवान शिव और माता पार्वती की एक पुत्री भी थी

भगवान शिव का यह 500 साल पुराना अनोखा मंदिर असम के गुवाहाटी के रंगमहल गांव में स्थित है. यह मंदिर एक तरह से पूरी दुनिया के लिए मिसाल है, यह मंदिर ‘हिन्दू मुस्लिम एकता का प्रतीक है’. पिछले कई सालों से इस मंदिर की देखभाल एक मुस्लिम परिवार कर रहा है.

 

जी हां, इस परिवार की पीढ़ी दर पीढ़ी भोलेनाथ के इस मंदिर की देखभाल करती आ रहीं है. भगवान शिव के इस मंदिर में हिंदू और मुस्लिम के साथ ही सभी धर्मों के लोग दर्शन करने आते हैं और प्रार्थना करते हैं. भोलेनाथ के इस मंदिर की देखभाल करने वाले मुस्लिम परिवार के मुखिया मतिबर रहमान ने बताया कि, ‘यह मंदिर 500 साल पुराना है. हमारा परिवार इस मंदिर की देखभाल करता है.

Must Read: जानें क्या है महाशिवरात्रि का महत्व

मुस्लिम परिवार के घर के नजदीक ही भगवान शिव का ये मंदिर बना हुआ है. मतिबर रहमान रोजाना सुबह और शाम की अपनी नमाज के बाद इस मंदिर की साफ-सफाई करते हैं. भगवान शिव के इस मंदिर की देखभाल उनसे पहले उनके पिता करते थे. पिता की मृत्यु के बाद अब वे इस परंपरा को निभा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उनके बाद उनका बेटा भी इस मंदिर की देखभाल करेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here