Breaking News

मप्र: रोजगार के लिए सरकार दे रही लोन

Posted on: 09 Feb 2019 12:45 by Surbhi Bhawsar
मप्र: रोजगार के लिए सरकार दे रही लोन

नीरज राठौर

मध्यप्रदेश में लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए सरकार वित्तीय सहायता देती है। यह सहायता ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना’ के तहत दी जाती है। यह योजना 1 अगस्त 2014 से चल रही है। इसका उद्देश्य सभी वर्ग के लोगों को मैन्युफैक्चरिंग या सर्विस से जुड़ा उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस योजना के तहत उद्योग की स्थापना के लिए मार्जिन मनी, ब्याज अनुदान, ऋण गारंटी और ट्रेनिंग दी जाती है। इस योजना के तहत लोन लेने पर 5 फीसदी सालाना पर कर्ज़ मिलता है।

लोन से जुड़े आपकी हर समस्या का समाधान

परियोजना की पूंजीगत लागत का 15 फीसदी रकम मार्जिन मनी के रूप में उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही पुरुष आवेदकों के लिए 5 फीसदी ब्याज अनुदान तथा महिला आवेदकों को 6 फीसदी ब्याज अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का प्रमुख उद्देश्य उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। सरकार इससे राज्य में उद्यम की संख्या भी बढ़ाना चाहती है। साथ ही इससे नौकरियों के अवसर भी पैदा होते हैं। इस योजना के तहत 10 लाख रूपये से 2 करोड रुपए तक का कर्ज लिया जा सकता है।

लोन की शर्तें

सिर्फ मध्यप्रदेश के स्थाई निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदक का कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही आवेदक की उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आपने इससे पहले लोन लेकर बैंकों को नहीं चुकाया है तो आप इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना’ के तहत आवेदन फॉर्म हर जिला कार्यालय में उपलब्ध है। लोन लेने के लिए आवेदन पत्र के साथ प्रस्तावित परियोजना की सामान्य प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। इसके बाद आवेदन पत्र को इस योजना से जुड़े संबंधित विभाग के पास भेज दिया जाता है। आयोग के आवेदन पत्र खारिज कर दिए जाएंगे। आवेदन की स्वीकृति के बाद 15 दिनों के भीतर लोन मिल जाता है। लोन विवरण के बाद आवेदक को सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आप mnsy.mponline.gov.in पर जा सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए आप आवेदन कर सकते हैं। फोन में आपको अपना नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना होगा। अगर आप पहले भी भर चुके हैं तो सीधे साइन इन कर सकते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com