इंदौर। हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई कराने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह 16 अक्टूबर को भोपाल में करेंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर का साक्षी इंदौर जिला भी बनेगा। इंदौर जिले में 15 एवं 16 अक्टूबर को जगह-जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस संबंध में दिए गए निर्देशों के परिपालन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन इंदौर जिले में किया जायेगा। तद्नुसार सभी शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों/ महाविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके संबंध में कलेक्टर मनीष सिंह ने एक परिपत्र जारी कर जिले के सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों के लिये दिशा-निर्देश जारी किये है। इस संबंध में आज कलेक्टर कार्यालय में संबंधित प्राचार्यों की बैठक भी सम्पन्न हुई।

कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा जारी निर्देशानुसार 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य सभी शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों/महाविद्यालयों में एक कार्यक्रम स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया जायेगा। इसमें विद्यार्थियों को राज्य शासन द्वारा मातृभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने हेतु चिकित्सा शिक्षा का अध्यापन हिन्दी में प्रारंभ किये जाने की जानकारी दी जायेगी। साथ ही विद्यार्थियों को बताया जायेगा कि 16 अक्टूबर को भोपाल में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा मेडिकल कॉलेजों में हिन्दी मीडियम से पढ़ाई की शुरूआत की जा रही है और मेडीकल की हिन्दी भाषा में रचित पुस्तकों का विमोचन किया जा रहा है।

एक दीपक हिन्दी के नाम

कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिये है कि मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुसार इंदौर जिले में 15 अक्टूबर को शाम साढ़े 6 बजे सभी संस्थाओं में ज्ञान का प्रकाश हिन्दी में प्रसारित करने हेतु “एक दीपक हिन्दी के नाम” प्रज्वलित किया जाये। जिसमें विद्यालयों में कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थी तथा महाविद्यालयों में स्नातक एवं स्नात्कोत्तर के विद्यार्थी एवं संस्था का स्टाफ उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में ज्ञान का प्रकाश हिन्दी में विषय से संबंधित साहित्य का वाचन कार्यक्रम भी कराया जाये। उक्त वाचन हेतु सामग्री शासन द्वारा ऑनलाईन उपलब्ध कराई जायेगी।

सीधा प्रसारण भी दिखाया जायेगा

जिले में 16 अक्टूबर को सभी संस्थाओं में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया जायेगा। इसके लिये एल.ई.डी./स्क्रिन/टी.व्ही. की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये है। इस कार्यक्रम में छात्रावास /एन.सी.सी./एन.एस.एस. के विद्यार्थियों, शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ उपस्थित रहेंगे। जिले में एक किसी बड़े महाविद्यालय में वृहद स्तर पर जिला अग्रणी महाविद्यालय (माता जीजा बाई शासकीय कन्या महाविद्यालय, इंदौर) आयोजित करेगा।

कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिये है कि उक्त दिशा-निर्देशों का पालन संस्था प्रमुख द्वारा अनिवार्यतः किया जाये। जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों से समन्वय जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिले के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों से जिला अग्रणी महाविद्यालय (माता जीजा बाई शासकीय कन्या महाविद्यालय, इंदौर) द्वारा किया जायेगा।

सभी नगरीय, जनपद और ग्राम पंचायतों में भी होंगे कार्यक्रम

कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार 15 को शाम साढ़े 6 बजे नगर निगम द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। निर्देश दिये गये है कि नगर के हृदय स्थल राजवाड़ा पर ज्ञान का प्रकाश हिन्दी में प्रसारित करने की शुभ वेला पर जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जन सामान्य के मध्य एक वृहद दीपक प्रज्वलित किया जाये। साथ ही कहा गया है कि शहर की समस्त विधानसभाओं के अंतर्गत विधायक/पार्षद/अन्य जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में किसी एक मुख्य चौराहे पर भी एक बड़ा दीप प्रज्वलित किया जाये।

Also Read: अभिनेत्री ऐश्वर्या राय इस वक्त पति को लेकर है दु:खी, सही से नही करते पाते ये काम

निर्देश दिये गये है कि इसी तरह समस्त जनपद तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में 15 अक्टूबर को शाम साढ़े 6 बजे ज्ञान का प्रकाश हिन्दी में प्रसारित करने की शुभ वेला पर जन सामान्य के मध्य एक वृहद दीप प्रज्वलित किया जाये। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के युवाओं को जोड़ा जाये।