शुक्रवार को लाए मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति, जो आपके लिए शुभ है।

0
217
laxmi_mata

gold or silver statue of maa laxmi is important

शास्त्रों के अनुसार धन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए महालक्ष्मी की प्रसन्नता जरूरी है। जिन भक्तों पर महालक्ष्मी की कृपा रहती है उन्हें जीवन में कभी भी धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। लक्ष्मी धन और सुख की देवी हैं। हर कोई चाहता है कि उसके घर में लक्ष्मी का वास हो। महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन इनका विधिवत पूजा किया जाना चाहिए।

via

सभी किसी ना किसी रुप में लक्ष्मी को अपने घर के मंदिर में स्थापित करते हैं। तस्वीर हो या मूर्ति, लक्ष्मी का रुप हर घर में मौजूद होता है। अक्सर लोग ये नहीं जानते कि लक्ष्मी की कौन सी प्रतिमा उनके लिए शुभ है। घरों में महालक्ष्मी की सोने या चांदी से बनी मूर्ति रहती हैं वहां भी गरीबी का वास नहीं होता है।लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति आपके यहां सुख-समृद्धि ला सकती है। अगर आपके यहां नहीं है तो आप किसी भी शुक्रवार को अपने घर में ऐसी मूर्ति की स्थापना कर सकते हैं।

Image result for लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति
via

घर से गरीबी भगाने और घर में धन बढ़ाने के लिए बताया गया है कि व्यक्ति को घर के मंदिर में महालक्ष्मी की सोने या चांदी से निर्मित मूर्ति रखना चाहिए।पैसों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए महालक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का पूजन करना श्रेष्ठ उपाय है। देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं और इसी वजह से उनकी पूजा करने भक्तों पर भी धन की देवी की विशेष कृपा रहती है।

Image result for लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति
via

क्यों महत्वपूर्ण है सोने या चांदी की मूर्ति
सोना सुख-समृद्धि का प्रतीक है और चांदी महालक्ष्मी की प्रिय धातु मानी गई है। अत: इनसे निर्मित मूर्ति की पूजा करने वाला श्रद्धालु कभी भी दरिद्रता का सामना नहीं करता है। जिस घर में सोने या चांदी से निर्मित महालक्ष्मी की मूर्ति होती है वहां देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। साथ ही भक्त को प्रतिदिन विधि-विधान से उस चांदी या सोने की मूर्ति का पूजन करना चाहिए।

Image result for laxmi की सोने चांदी की मूर्ति
via

आप सोने या चांदी की मूर्ति नहीं ला सकते हैं तो पीतल की मूर्ति भी घर में स्थापित कर सकते हैं। मूर्तियों के लिए ये धातु भी काफी शुभ मानी गई है। अक्सर मंदिरों में पीतल की प्रतिमाएं होती हैं। आप इन मूर्तियों की सेवा करके भी घर में सुख-शांति ला सकते हैं।

ऐसी होनी चाहिए लक्ष्मी की मूर्ति

Image result for laxmi की धन का कलश, कमल का फूल, शंख और एक हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो।
via

1.मूर्ति के हाथ में धन का कलश, कमल का फूल, शंख और एक हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो।

Image result for laxmi की कमल पर विराजित मूर्ति
via

2.माता लक्ष्मी की मूर्ति कमल के फूल पर विराजित होनी चाहिए।

Related image
via

3.मूर्ति के साथ अगर गणपति की मूर्ति हो तो और बेहतर है।

Related image
via

4.मूर्ति हाथ के अंगूठे से बड़ी ना हो।

Image result for श्री यन्त्र
via

5.घर के मंदिर में श्रीयंत्र की स्थापना भी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here