Loksabha Election: एक मत के लिए बनेगा मतदान केंद्र | Smallest Polling Booth Have Only One Voter In Arunachal Pradesh

0
24
election

लोकतंत्र में एक-एक वोट कीमती होता है। कई एक वोट से भी जीती हुई पारी हार में बदल जाती है। ऐसे में हर वोट का महत्त्व समझते हुए चुनाव आयोग इस बात का ख़ास ध्यान रख रहा है कि मतदान करने में किसी भी वोटर को किसी भी तरह की कोई असुविधा ना हो। इसी के तहत चुनाव आयोग वहां भी पोलिंग बूथ बनाने जा रहा है जहां केवल एक वोटर है।

must read: जब राहुल गांधी ने जनता से मांगी माफ़ी | Rahul Gandhi addresses Parivartan Rally in Dehradun

अरुणाचल प्रदेश में है यह पोलिंग बूथ

चुनाव आयोग अरुणाचल प्रदेश के मालोगम गांव में अस्थायी पोलिंग स्टेशन बनाएगा। इस पोलिंग बूथ पर केवल एक महिला अपने मताधिकार का प्रयोग करेगी। बताया जा रहा है कि यहां पिछली बार दो लोगों ने वोट डाला था। यह देश का सबसे छोटा पोलिंग बूथ है।

महिलाओं के लिए बने 11 पोलिंग बूथ

अरुणाचल प्रदेश में 11 अप्रैल को पहले ही चरण में 2 लोकसभा और 60 विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। देश के इस सीमावर्ती पहाड़ी प्रदेश में कुल 2202 पोलिंग बूथ हैं। इन पोलिंग बूथ में से 11 बूथ केवल महिलाओं के लिए बनाए गए है।

must read: कांग्रेस ने हार्दिक पटेल का ऐसे किया स्वागत, बंद करनी पड़ी वेबसाइट | Gujarat Congress official website hacked; shows Hardik Patel’s obscene pic

भाजपा ने किया ट्वीट

अरुणाचल प्रदेश के भाजपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “लोकतंत्र की ताकत वोटर में होती है। अरुणाचल के मालोगाम गांव में 45 -ह्यूलियांग एलएसी में सिर्फ एक वोटर है और नए अरुणाचल प्रदेश को बनाने के लिए हर वोट गिना जाता है।”

हो चुका है तारीखों का ऐलान

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में होगा। पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई और सातवां चरण 19 मई को होगा। चुनाव के नतीजें 23 मई को आएंगे।

must read: पीएम मोदी बोले, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाला हर व्यक्ति चौकीदार Modi said, every person watchman

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here