Breaking News

रमजान के कारण नहीं टाले जा सकते चुनाव: EC | LokSabha Election- Ramzan controversy: EC says, Can’t exclude entire month

Posted on: 11 Mar 2019 16:43 by Surbhi Bhawsar
रमजान के कारण नहीं टाले जा सकते चुनाव: EC | LokSabha Election- Ramzan controversy: EC says, Can’t exclude entire month

लोकसभा चुनाव की तारीख को लेकर कुछ विपक्षी दलों द्वारा उठाए गये सवालों के बाद सोमवार दोपहर चुनाव योग ने कहा कि रमजान पूरे महीने चलता है इसलिए चुनाव नहीं टाले जा सकते। चुनाव की तारीख तय करते समय आयोग ने जुमे (शुक्रवार) मुख्य पर्व का ध्यान रखा है। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने चुनाव की तारीखों पर यह कहते हुए आपत्ति उठाई थी कि इस दौरान रमजान का त्यौहार और रोजा रहेगा।

must read: Loksabha Election: Airstrike पर ये क्या कह गए फारूक अब्दुल्ला | Farooq Abdullah statement on Airstrike

चुनाव के समय मुस्लिमों का होगा रोजा

कोलकाता के मेयर और तृणमूल कांग्रेस के नेता फिरहाद हाकिम और ईदगाह इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने चुनाव की तारीखों पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय मुस्लिमों का रोजा होगा। चुनाव आयोग को इस बात पर ध्यान देना चाहिए था।

must read: चुनाव की घोषणा के साथ ही सक्रिय हुए राजनीतिक दल | Loksabha Election 2019: Political parties active

ओवैसी ने किया स्वागत

रमजान के दौरान चुनाव की तारीखों के ऐलान का AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि तारीखों को लेकर कुछ लोग बेवजह विवाद पैदा कर रहे है। ये लोग मुस्लिमों को नहीं समझते, चुनाव एक बड़ी प्रक्रिया है। एक मुसलमान होने के नाते रमजान के दौरान मतदान का मैं स्वागत करता हूं। ओवैसी ने कहा कि हम रमजान में रोजा रखेंगे और वोट डालेंगे।

must read: चुनाव आयोग हुआ सख्त, हर मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन का आदेश जारी | lok sabha elections vvpat will be at every polling station said election commission

रशीद फरंगी महली ने चुनाव आयोग से की मांग

ईदगाह इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने रमजान के दौरान मतदान ओअर नाराजगी जताई है। उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि आयोग मुसलामानों की भावानों का ध्यान रखना चाहिए और चुनाव तारीख रमजान महीने से पहले या बाद में रखे। फरंगी ने कहा 5 मई को मुसलमानों के सबसे पवित्र महीना रमजान का चांद देखा जाएगा। चांद दिख जाता है तो 6 मई को पहला रोजा होगा।

must read: विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत है तैयार चुनावी कुंभ के लिए | loksabha Election 2019 Announcement

7 चरणों में होगा चुनाव

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में होगा। पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवा चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई और सातवां चरण 19 मई को होगा। चुनाव के नतीजें 23 मई को आएंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com