बाजार में सिर चढ़कर बोल रहा मोदी का जादू, राहुल-प्रियंका भी पीछे नहीं | Modi’s Magic is going on in the Market, Rahul and Priyanka Gandhi are not behind

0
26
campaign material

लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही चुनावी सरगर्मियां बढ़ने लगी थी। गुरूवार को पहले चरण का मतदान भी हो गया है। इस चुनावी माहौल में हर किसी पर चुनावी रंग चढ़ा हुआ है। नेता हो या जनता हर कोई चुनाव को लेकर उत्साहित नजर आ रहा है। जब देश में ऐसा माहौल हो तो बाजार कैसे पीछे रह सकते है। बाजारों पर भी चुनावी खुमार छाया हुआ है।

modi saree

आप जिस भी पार्टी का समर्थन करते है उसके चिन्ह के झंडे, टोपी, स्टीकर सबकुछ बाजार में मिल रहा है। यदि आप कुछ भी चाहिए तो आपको अपनी जेब ढीली करनी होगी। चुनावी बाजार गुब्बारे, बटन, बैनर्स, साड़ियां और टी-शर्ट जैसी तमाम चीजें आपके लिए लेकर हाजिर हो जाएगा। भाजपा के ‘मैं भी चौकीदार’ नारा छपी टी-शर्ट्स, आम आदमी पार्टी की टोपियां, नरेंद्र मोदी और प्रियंका गांधी वाड्रा साड़ियां भी बाजार की शोभा में चार चांद लगा रही हैं।

ऑनलाइन स्टोर्स पर भी है उपलब्ध

यह चुनावी बाजार केवल पार्टी के बाहर ही नहीं लगा बल्कि ये चीजे ऑनलाइन स्टोर्स पर भी उपलब्ध है। दिल्ली के सदाबहार थोक मार्केट सदर बाजार में भी ये चुनावी सामग्री मिल रही है. स्नैपडील प्रवक्ता ने बताया कि ‘‘हम सभी राजनीतिक दलों के समर्थकों का उत्साह देख रहे हैं। पूरे भारत में साड़ियों से लेकर टीशर्ट, पावर बैंक्स, यूएसबी ड्राइव्स, पोस्टरों से लेकर कॉफी मग तक खरीदे जा रहे हैं।’

campaign material

इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि कारों और मोटरसाइकिलों पर लगने वाले स्टीकर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। टी-शर्ट, टोपी, पानी की बोतलें, चाबी के गुच्छों की सबसे अधिक मांग आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात से आ रही है।

बाजार में ‘मैं भी चौकीदार’ की हवा

सदर बाजार के चुनावी सामग्री बेचने वाले एक दुकानदार ने बताया कि ‘‘अभी ‘मैं भी चौकीदार’ की हवा है बस, और कुछ नहीं। इस नाम को लेकर बनीं टीशर्ट, टोपियां और बैज तो हवा लगते ही बिक जाते हैं।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता या प्रत्याशी ही नहीं बल्कि आम समर्थक भी ये सामान खरीद रहे है।

campaign material

कांग्रेस कार्यालय कार्यालय अकबर रोड पर कांग्रेस की चुनावी सामग्री बेच रहे एक दुकानदार ने बताया कि प्रियंका साड़ी का स्टॉक रोज खत्म हो जाता है। कुल 400 रूपये की कीमत वाली इस साड़ी पर प्रियंका गांधी, इंदिरा गांधी का फोटो और कांग्रेस का चिन्ह अंकित है।

priyanka saree-

नमो के ट्रक

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के एक सदस्य के मुताबिक़ पार्टी ने पांच मिनी रक तैयार किए हैं जिन्हें ‘नमो रथ’ का नाम दिया गया है। ये मिनी ट्रक जल्द ही सक्द्क पर उतर दिए जाएंगे। फ़िलहाल ये मिनी ट्रक पार्टी मुख्यालय में है और इन्हें लेकर चुनाव आयोग से बात चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here