विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत है तैयार चुनावी कुंभ के लिए | loksabha Election 2019 Announcement

0
41
loksabha election

अर्जुन राठौर

विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत चुनावी कुंभ के लिए तैयार है। चुनाव की घोषणा हो चुकी है और सभी राज्यों में अलग-अलग दिन मतदान का दिन तय किया गया है। इलाहाबाद में हाल ही में धार्मिक कुंभ संपन्न हुआ है और अब बारी है देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनावी महाकुंभ की।

पूरे देश में इस बात की प्रतीक्षा की जा रही थी। चुनाव की तारीख क्या होगी अब चुनाव की तारीख ही घोषित हो चुकी है, तो पूरे देश में यह चर्चा चल पड़ी है कि सरकार किसकी बनेगी क्योंकि राजनीतिक हलकों में चर्चा है की इस समय किसी भी पार्टी की कोई ऐसी लहर नहीं चल रही है कि उसके लिए कोई बड़ी भविष्यवाणी की जा सके इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि हाल ही में 3 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। उसके हाथ से मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ चले गए।

लेकिन इसके बाद हाल ही में जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर आतंकियों के शिविर पर जो हमला हुआ है। भारत की तरफ से उसको लेकर जरूर यह बात कही जा रही है। इससे कही न कही नरेंद्र मोदी के ग्राफ में वृद्धि हुई है।

भारतीय जनता पार्टी के नेता भी यह कह रहे हैं कि उनकी पार्टी की स्थिति में सुधार हुआ है। इधर राहुल गांधी के भी तेवर सामने आने के बाद जब यह माना जा रहा है कि वे भी कमजोर खिलाड़ी नहीं है। उन्होंने हाल ही में पांच राज्यों के चुनाव में जिस आक्रामकता के साथ भाजपा का सामना किया। उसको देख कर ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस इस बार लोकसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका अदा करेगी इधर महागठबंधन की तैयारी भी चल रही है और महागठबंधन किस रूप में सामने आता है। यह तो आने वाला समय बताएगा लेकिन नरेंद्र मोदी और भाजपा के खिलाफ महागठबंधन में करीब करीब सभी पार्टियों ने शामिल होने की सहमति दे दी है।

इधर उत्तर प्रदेश में जहां लोकसभा की 85 सीटें हैं वहां पर अखिलेश और मायावती का समझौता हो चुका है। जो भारतीय जनता पार्टी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। देखने वाली बात यही होगी किस लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी अपने जादू को कितना बरकरार रख पाते हैं।

Read More:- मध्यप्रदेश में 29 अप्रैल 6 मई 12 मई तथा 19 मई को चुनाव होंगे| LokSabha Elections 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here