Breaking News

शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने मोदी के मैजिक को ठेंगा कैसे दिखाया | Lok Sabha Result 2019: Despite of Modi Wave Supriya Sule Pawar wins from Baramati…

Posted on: 27 May 2019 12:58 by rubi panchal
शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने मोदी के मैजिक को ठेंगा कैसे दिखाया | Lok Sabha Result 2019: Despite of Modi Wave Supriya Sule Pawar wins from Baramati…

लोकसभा चुनाव में देश में भले ही मोदी नाम की सुनामी थी पर महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा सीट से पवार परिवार का राज-पाठ नहीं छीन सकी। यहां लगातार तीसरी बार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सुले-पवार जीत चुकी है सुप्रिया ने 1 लाख 55 हजार 774 वोटों के अंतर से भाजपा की कंचन आर. कूल को मात दे दी है।

बारामती सीट पर पिछले 27 साल से पवार परिवार का ही राज रहा है। लोकसभा चुनाव में अपनी इस जीत के साथ सुप्रिया ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। सुप्रिया राजनीति का एक मजबूत और अनुभवी चेहरा है। सांसद में सुप्रिया सुले का 96 फीसदी उपस्थिति के साथ काफी शानदार प्रदर्शन रहा है।

2006 में राज्यसभा से निर्वाचित होकर सुप्रिया ने राजनीति में कदम रखा था। सुप्रिया ने 2009 में पहली बार लोकसभा चुनाव में खड़े होकर जीत हासिल की, जिसमे उन्होंने भाजपा की कांता नलवाडे को वोटों के भारी अंतर से पछाडा था। सुप्रिया ने राज्य स्तर पर भ्रूण हत्या के खिलाफ काफी असरदार कैम्पेन चलाया था। अपने नेतृत्व में सुले GB ने 2012 में राष्ट्रवादी युवती कांग्रेस विंग भी बनाई जिसका उद्देश्य युवा लड़कियों को राजनीति के लिए तैयार करना था।

सुप्रिया महाराष्ट्र के पुर्व मुख्यमंत्री शरद पवांर की इकलौती बेटी है। उन्होंने पुणे के संत कोलंबस स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई की और उसके बाद यहीं के एक कॉलेज से माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी किया। काॅलेज के समय में सुप्रिया काफी शर्मीले स्वभाव की हुआ करती थी। जब वे काॅलेज में थी तब उनके पिता शरद पवांर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद पर कार्यरत थे। मुख्यमंत्री की बेटी होने के बाबजूद वे उस समय सरकारी बस से ही कॉलेज जाती थी और उन्हें घर से रोज दस रुपए पॉकेट मनी मिलती थी। 1991 में उन्होंने सदानंद सुले से विवाह कर लिया। विवाह के बाद कुछ वर्ष विदेश में रहने के बाद अब वे परिवार के साथ मुंबई में ही रहती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com