Breaking News

लोकसभा चुनाव : छठे चरण का मतदान कल, कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद | Lok Sabha elections: Polling for sixth phase tomorrow, many legends will be felicitated in EVM

Posted on: 11 May 2019 19:35 by bharat prajapat
लोकसभा चुनाव : छठे चरण का मतदान कल, कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद |  Lok Sabha elections: Polling for sixth phase tomorrow, many legends will be felicitated in EVM

लोकसभा चुनाव के छठवें चरण के लिए 7 राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान किया जाएगा। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं। मतदान सुबह 7ः00 बजे से शुरू होकर शाम 6ः00 बजे तक चलेगा। छठवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ – आठ, दिल्ली के सभी सात और झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जायेंगे।

छठे चरण के चुनाव के लिए लगभग 1 लाख 13 हजार 167 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर करीब 10 करोड़ 17 लाख 82 हजार 472 वोटर अपने मत का उपयोग करेंगे। इनमें 5 करोड़ 42 लाख 60 हजार 965 पुरुष, 4 करोड़ 75 लाख 16 हजार 226 महिलाएं और करीब 3281 किन्नर मतदाता शामिल है।

must read : आरटीआई खुलासा : प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद की यात्राओं पर खर्च हुए इतने करोड़

बता दें कि छठवें चरण में कई केंद्रीय मंत्रियों सहित, 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों और कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होगा। जिसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, भोपाल सीट से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और सोनीपत सीट से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है। वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में है।

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से, दिल्ली के चांदनी चैक से डॉक्टर हर्षवर्धन, बिहार के पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, मध्यप्रदेश के मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर और हरियाणा की गुड़गांव सीट से राव इंद्रजीत सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

‘टाइम’ मैगजीन ने लिखा है- नाकाम हैं, तभी ले रहे राष्ट्रवाद का सहारा | Time magazine calls Modi ‘India’s Divider-in-Chief’ in its Edition

साथ ही इस चुनाव में अन्य प्रमुख नेताओं में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भोपाल सीट से, मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से और दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से बीजेपी के टिकट पर और कांग्रेस के जेपी अग्रवाल चांदनी चैक से चुनावी मैदान में हैं।

गौरतलब है कि छठे चरण के चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी, भाजापा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी पार्टी के लिए जोर-शोर से प्रचार किया था। साथ ही उन्होंने रोड सभा जनसभाएं कर मतदाताओं को से उनकी पार्टी के पक्ष में वोट करने की अपील की थी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com