चुनाव आयोग हुआ सख्त, हर मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन का आदेश जारी | lok sabha elections vvpat will be at every polling station said election commission

0
42

केंद्रीय चुनाव आयोग इस बार लोकसभा चुनाव को लेकर बहुत सख़्ती बरतने वाले है. ईवीएम में गड़बड़ी के विपक्ष के आरोपों के चलते उसने इस बार हर मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन उपलब्ध करवाने के आदेश जारी किये हैं.साथ ही कई छोटे राज्यों में पहली बार मतदान एक से ज्यादा चरणों में कराने का फैसला किया है.

खास बात यह है कि पिछले दिनों ही सभी प्रमुख विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में ईवीएम को लेकर चल रहे मामले में एक संयुक्त हलफ़नामा देकर आग्रह किया था कि इस बार कम से कम 50 प्रतिशत वोटिंग मशीनों में वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाए.
बता दें कि, जनवरी में तमिलनाडु काडर के पूर्व आईएएस एमएस देवसहायम, पूर्व राजनयिक केपी फैबियन और पूर्व बैंकर टीएफ राजेंद्र देव ने सुप्रीम कोर्ट में एक मांग की थी कि कम से कम तीस प्रतिशत ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों को लगाया जाए. उनका कहना था कि यह करने से ईवीएम की कार्यकुशलता पर लग रहे सवालो पर रोक लगाई जाएगी. विपक्षी दलों ने इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत वीवीपैट की मांग की है.

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीनें उपलब्ध कराने की घोषणा कर आरोपों को अच्छा सबक सिखाया है. भाजपा के कुछ नेताओं ने देश भर में कई जगहों पर पुलवामा और एयर स्ट्राइक का राजनीतिक फायेदा लेते हुए ऐसे पोस्टर लगाए थे जिन पर विंग कमांडर अभिनंदन, लड़ाकू हवाई जहाज़ों या सैनिकों की तस्वीरें छपी थीं. इसी बीच भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने भारतीय सेना की वर्दी पहन कर चुनाव प्रचार किये थे. इन घटनाओं की विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी.

Read More:शेयर बाजारों में तेजी जारी, 235.21 अंकों की तेजी के साथ खुला संसेक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here