Breaking News

लोकसभा चुनाव : अब 169 सीटों पर होगा घमासान | Lok Sabha Election 2019: Voting Left In these seats – Phase 5, Phase 6 And Phase 7

Posted on: 01 May 2019 10:25 by Pawan Yadav
लोकसभा चुनाव : अब 169 सीटों पर होगा घमासान | Lok Sabha Election 2019: Voting Left In these seats – Phase 5, Phase 6 And Phase 7

इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं। इनमें से अब तक चार चरणों के मतदान हो चुके हैं। बाकी तीन चरणों की 169 सीटों पर मतदान होना है, जबकि अब तक चार चरणों में 373 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। इन चार चरणों में कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है।

चुनाव आयोग के मुताबिक अब 6 मई, 12 मई और 19 मई को 169 लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी। इनमें यूपी, एमपी, राजस्थान, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में पांचवें चरण में ही मतदान संपन्न हो जाएंगे, जबकि बाकी राज्यों में छठे और सातवें चरण में भी चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।

Loksabha voting

Read More : वोटिंग के बाद 323 ईवीएम गायब, नेताओं का हंगामा

इससे पहले 29 अप्रैल को चैथे चरण में 71 सीटों पर वोट डाले गए। इस चरण में कुल 961 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। लोकसभा चुनाव के हर चरण में पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की थी। मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि आम चुनाव का एक और चरण आज शुरू हो गया है। मैं आशा करता हूं कि जो लोग भी आज वोट डालेंगे वे बड़ी संख्या में मतदान करेंगे और पिछले तीन चरणों का वोटिंग रिकॉर्ड तोड़ेंगे। मेरी युवा मतदाताओं से खास अपील है कि वे पोलिंग बूथ जाएं और मतदान करें।

Read More : पीएम मेादी को आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मिली क्लीन चिट

इधर, लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में कई दिग्गज करोड़पति है, तो कई लखपति की गिनती है। पांचवें चरण में पांच सबसे अमीर प्रत्याशियों की संपत्ति बाकी 179 करोड़पति प्रत्याशियों से भी अधिक है। इन पांचों की कुली संपत्ति 949.55 करोड़ रुपए मूल्य की है, जबकि बाकी करोड़पतियों की कुल संपत्ति 821.99 करोड़ रुपए है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक पांचवें चरण के 674 प्रत्याशियों में से 668 की चुनावी हलफनामों के आधार पर यह रिपोर्ट बनाई गई है।

Read More : मुझे भी कुछ कहना है, अवाम को चुनाव प्रक्रिया पर पूरा विश्वास है!

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com