तो क्या 24 मई को आएंगे चुनाव परिणाम? | Lok Sabha Election Results 2019 may Delay

0
71

देशभर में लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा 23 मई को की जाएगी। जिसके चलते मध्यप्रदेश में 52 में से 51 जिला मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। साथ ही दो घंटे बाद सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना का रूझान भी आना शुरू हो जाएगा। वहीं चुनाव परिणाम 23 मई को देर रात या फिर 24 मई को ही आने की संभावना जताई जा रही है।

बता दे कि वाटिंग के दौरान सबसे पहले 72 हजार सर्विस वोटर्स की मतगणना होगी। जिसके बाद ईवीएम की गणना शुरू की जाएगी। वहीं चुनाव आयोग ने भी मतगणना के लिए इस बार कुछ अलग व्यवस्था की है जिसके चलते मतदान केंद्रों की राउंड वार मतगणना खत्म होने क बाद उसे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जिसके बाद चुनाव परिणामों की घोषण की जाएगी।

गौरतलब है कि मतदान केंद्रो की मतगणना पूरी होने के बाद प्रत्येक विधानसभा में पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीनों के स्लिप से मिलान भी किया जाना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने अधिकतम 6 घंटे का समय निष्चित किया है। ऐसे में मतगणना खत्म होने के बाद परिणाम रिजल्ट आने में 6 से 8 घंटे की देरी होने की संभावना जताई जा रही है।

अति. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव की माने तो सभी जिलों में मतगणना की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। साथ ही मतगणना की सुरक्षा को लेकर भीे सख्त निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में मतगणना पूर्ण होने के बाद भी परिणाम जारी होने में कुछ समय ज्यादा लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here