Lock Down : दुकानदार वसूल रहे मनमानी कीमत? यहां करें शिकायत

0

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लिए देशव्यापी लाॅकडाउन का ऐलान किया है। ऐसे में घबराहअ में लोग बड़ी मात्रा मे रोजमर्रा का सामान खरीदकर सामान खरीद रहे हैं। वहीं कई स्थानों पर देखा जा रहा है कि संकट के इस दौर में दुकानदार लोगों से मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। यदि आप इस समस्या से परेशान हैं तो सरकार से इसकी शिकायत घर बैठे की जा सकती है।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत

बता दे कि ऐसे मामलों की शिकायत consumerhelpline.gov.in पर ऑनलाइन की जा सकती है। इतना हीं ग्राहकर टोल फ्री नंबर 14404 अथवा 1800-11-4000 पर काॅल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा 8130009809 नंबर पर एसएमएस भेजकर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। एसएमएस भेजे जाने के बाद ग्राहक को फोन किया जाएगा और उसकी शिकायत दर्ज की जाएगी।

ये हैं आपके अधिकार

सरकार की ओर से नागरिकों को सही वस्तुओं और सेवाओं को पाने का अधिकार दिया गया है। ऐसे में यदि कोई वस्तु अथवा सेवा उपभोक्ता के जीवन और संपत्ति के लिए नुकसानदेह है तो उपभोक्ताओं को उसके खिलाफ सुरक्षा पाने का अधिकार है। इसके अलावा उपभोक्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता, मात्रा, शक्ति, शुद्धता, मानक और कीमत के बारे में जानकारी पाने का अधिकार भी सरकार ने प्रदान किया है। यानी यदि कोई दुकानदार, सप्लायर अथवा कंपनी आपको किसी वस्तु या सामान की सही जानकारी नहीं उपलबध कराती है तो उसके खिलाफ आप केस दर्ज कराया जा सकता है।

सरकार ने दिखाई सख्ती

वहीं यदि कोई दुकानदार इस तरह की कालाबाजारी करता है तो और ग्राहकों से मनमानी कीमत वसूलता है तो सरकारभी उसके खिलाफ कार्रवाई के मूड़ में नजर आ रही है। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री की माने तो सरकार की ऐसे लोगों पर नजर है और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई भी की जाएगी।