Breaking News

न्यू इंडिया तभी विकसित होगा, जब नॉर्थ ईस्ट का तेजी से विकास होगा: मोदी

Posted on: 09 Feb 2019 11:51 by Ravindra Singh Rana
न्यू इंडिया तभी विकसित होगा, जब नॉर्थ ईस्ट का तेजी से विकास होगा: मोदी

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अरुणाचल प्रदेश पहुंच गए है। यहां उन्होंने 24 घंटे सेवा देने वाला चैनल का शुभारम्भ किया। जो चैनल पूरी तरह से राज्य की संस्कृति और सभ्यता को समर्पित किया गया। प्रभा चैनल पीएम ने शुरुआत की।मोदी आज तीन राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा के दौरे पर है।

ईटानगर में सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी बोलें-  आज अरुणाचल प्रदेश में 4 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मिला। कनेक्टिविटी तो सुधरेगी ही राज्य के पावर सेक्टर को भी मजबूती मिलेगी। स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा।

मैं बार-बार कहता आया हूं कि न्यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा, जब पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट का तेज़ गति से विकास होगा। ये विकास संसाधनों का भी है और संस्कृति का भी। ये विकास अलग-अलग क्षेत्रों को जोड़ने का भी है और दिलों को जोड़ने का भी।सबका साथ, सबका विकास के इस मंत्र पर चलते हुए, बीते साढ़े 4 वर्षों में अरुणाचल और उत्तर पूर्व के विकास के लिएना तो फंड की कमी आने दी गई और ना ही इच्छाशक्ति की।

विकास की इसी कड़ी में आज अरुणाचल में एक साथ दो एयरपोर्ट का उद्घाटन और शिलान्यास हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश के लिए तो ये और भी अहम अवसर है, क्योंकि आज़ादी के इतने वर्षों तक यहां एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था जहां नियमित रूप से बड़े यात्री जहाज़ उतर पाएं।मैं अरुणाचल प्रदेश को सौभाग्य योजना के तहत करीब हर परिवार तक बिजली पहुंचाने के लिए बहुत बधाई देता हूं। आज अरुणाचल ने जो हासिल किया है वो बहुत ही जल्द पूरे देश में होने वाला है।सौभाग्य योजना के तहत देश में करीब 2.5 करोड़ परिवारों के घरों से अंधेरे को दूर किया जा चुका है।

अरुणाचल के लिए ना तो प्रकृति ने कोई कमी छोड़ी है और ना ही अध्यात्म और आस्था से जुड़े स्थानों की यहां कमी है। नए एयरपोर्ट बनने से, नई रेल लाइन बिछने से, यहां देश विदेश के टूरिस्टों की संख्या भी बढ़ेगी। इससे युवाओं के लिए रोज़गार के अनेक नए अवसर बनेंगे। केंद्र सरकार देश के हर क्षेत्र की संस्कृति, भाषा, खान-पान, रहन-सहन को संरक्षित करने, उनका और विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यही कारण है कि हमारी सरकार ने अरुणाचल की संस्कृति को ताकत देने के लिए यहां के अपने 24 घंटे के टीवी चैनल अरुण प्रभा को लॉन्च किया गया है।  हमारी सरकार विकास की पंचधारा: बच्चों की पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

Read More:-

मोदी को काले झंडे दिखाकर दी पुतला जलाने की धमकी

मोदी ने पूछा – चायवालों से दीदी को इतनी चिढ़ क्यों।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com