नई दिल्ली: अगर आपका मन भी छुट्टी के दिनों में बच्चो के साथ बैठ कर तरह-तरह की चीज खाने का करता है, तो आइये आज हम आपको ऐसे स्वादिष्ट बिस्कुट के बारें में बताते है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है. आइयें जानें इस स्वादिष्ट कराची बैकरी बिस्कुट की विधि।

image source

सामग्री –

1 1/2 कप मैदा
1/2 कप कस्टर्ड पाउडर
1 टी-स्पून बेकिंग पाउडर
1/2 कप नरम मक्खन
1 कप पीसी हुई शक्कर
1/2 कप टूटी फ्रूटी
1 टी-स्पून गुलाब का एैसेन्स
1/4 कप कटे हुए काजू
6 टेबल-स्पून दूध

विधि –

मैदा, कस्टर्ड पाउडर और बेकिंग पाउडर को मिलाकर चलनी की सहायता से इस मैदे-कस्टर्ड पाउडर मिश्रण को छान लीजिए। एक तरफ रख दीजिए। एक गहरे बाउल में मक्खन और शक्कर डालकर सपाट चम्मच का प्रयोग करके आहिस्ता से मिलाकर मिक्स कर लीजिए।

उसमें टूटी फ्रूटी, गुलाब का एैसेन्स और काजू डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। उसमें मैदा – कस्टर्ड पाउडर का मिश्रण डालकर दूध का उपयोग करके नरम आटा गूंथ लीजिए। आटे को 2 बराबर भागों में बांट लीजिए और आटे के प्रत्येक भाग को 150 mm (६”) की लंबाई और 50 mm (२”) व्यास बेलनाकार में बेल कर इन्हे प्लास्टिक फॉइल में लपेट लीजिए। प्लास्टिक फॉइल में लपेटे हुए आटे को १५ से २० मिनट के लिए रेफ्रीजीरेट कीजिए।

तेज चाकू की मदद से बेलनाकार रोल को 50 mm (2″) के 10 छोटे भागों में काट लीजिए। बेकिंग ट्रे पर बिस्कुट को रखिए और पहले से ही गर्म किए हुए ओवन में उसे 180°c (360°f) के तापमान पर 30 मिनट तक बेक कर लीजिए। पूरी तरक ठंडा होने के पश्चात उन्हें हवा बंद डिब्बें में रखिए और आवश्कता अनुसार प्रयोग कीजिए।

LEAVE A REPLY