लता मंगेशकर की हालत में नहीं हुआ सुधार, ICU में हैं भर्ती

स्‍वर कोकिला के नाम से मशहूर संगीतकार लता मंगेशकर की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें सोमवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया वह फेफड़ों के गंभीर इंफेक्‍शन से जूझ रही हैं।

0
50
latamangeshkar

स्‍वर कोकिला के नाम से मशहूर संगीतकार लता मंगेशकर की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें सोमवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह फेफड़ों के गंभीर इंफेक्‍शन से जूझ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टरों का कहना हैं कि 90 साल की लता मंगेशकर की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है और उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। जानकारी के मुताबिक लता मंगेशकर को रात लगभग 1.30 बजे ब्रीच कैंडी अंस्‍पताल में सांस लेने में तकलीफ के चलते भर्ती किया गया था। कुछ घंटों बाद उन्‍हें आईसीयू में लाइफ सपोर्ट पर शिफ्ट कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टरों ने यह जानकारी भी दी है कि उन्‍हें निमोनिया हुआ है। साथ ही उनका बायां वेट्रिकुलर भी फेल हो गया है। उनकी हालत अभी भी लगातार गंभीर ही बनी हुई है, हालांकि पिछले कुछ घंटों में थोड़ा सुधार हमें देखने को मिला हैं। वहीं डाक्‍टर की मानें तो लेफ्ट वेट्रिकुलर ही हृदय को सबसे ज्‍यादा ऑक्‍सीजन देता है और शरीर के सामान्‍य काम करने के लिए इसका ठीक होना बहुत जरूरी है। ऐसे में हृदय का लेफ्ट हिस्‍से को ब्‍लड सप्‍लाई करने के लिए ज्‍यादा काम करना होता है।

बता दें कि भारत में सबसे सम्मानित पार्श्व गायकों में से एक लता मंगेशकर ने 36 से अधिक भारतीय भाषाओं में संगीत गाए है। अकेले हिंदी में उन्होंने 1,000 से अधिक गीतों में अपनी आवाज दी है। उन्हें साल 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इससे पहले उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here