Breaking News

उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के गिरे दाम

Posted on: 01 Jul 2019 07:43 by Pawan Yadav
उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के गिरे दाम

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल और गैस के दाम गिरने का फायदा उपभोक्ताओं को मिला है। दरअसल भारतीय तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दामों में भारी कटौती की है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपए प्रति सिलेंडर कम हो गया है। अब दिल्ली में 1 जुलाई से बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 637 रुपए में उपलब्ध होगा।

LPG gas cylinder

सब्सिडीयुक्त सिलेंडर के घरेलू उपभोक्ताओं को रिफिल प्राप्त होने पर 737.50 रुपए के बजाय 637 रुपए का भुगतान करना होगा। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने विज्ञप्ति जारी कर ये जानकारी दी। तेल कंपनी की ओर से कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और डॉलर-रुपया विनिमय दर में आए बदलाव के प्रभाव स्वरूप एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम में कमी आई है।

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिए उपभोक्ताओं को रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है| उसके बाद सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है। उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं। एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में आई ताजा गिरावट के बाद उपभोक्ता को 142.65 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी राशि मिलने पर जुलाई 2019 में सिलेंडर की प्रभावी दर 494.35 रुपए बैठेगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com