Breaking News

कर्नाटक में कुमार स्वामी ने विश्वास मत जीता, रमेश कुमार बने विधानसभा अध्यक्ष

Posted on: 25 May 2018 03:37 by Ravindra Singh Rana
कर्नाटक में कुमार स्वामी ने विश्वास मत जीता, रमेश कुमार बने विधानसभा अध्यक्ष

कर्नाटक: कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बने एच.डी. कुमारस्वामी का आज बहुमत परिक्षण का मुकाबला करेंगे। जेडीएस कांग्रेस-बसपा गठबंधन के नेता कुमारस्वामी ने गुरुवार को विपक्ष के सभी दिग्गज नेताओं की मौजदूगी में कर्नाटक के मुख्यमंत्री की शपथ ली गई थी। कर्नाटक में कुमार स्वामी ने विश्वास मत जीता।

बहुमत परिक्षण के साथ ही बीजेपी से कुमारस्वामी का बीजेपी से घमासान होने वाला था, विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को अपने वरिष्ठ नेता और पांच बार के विधायक एस सुरेश कुमार को उतारा था ।कांग्रेस के रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में इस पद के लिए अपना नामांकन भरा। बीजेपी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है और कांग्रेस के उम्मीदवार  रमेश कुमार बने विधानसभा अध्यक्ष ।

ramesh kumar

यह पूछने पर कि भाजपा के केवल 104 विधायक हैं तो ऐसे में उनके जीतने की संभावना क्या है, सुरेश कुमार ने कहा, ‘मैंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। आज दोपहर 12:15 बजे चुनाव है। चुनाव के बाद आपको पता चल जाएगा।’ कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गठबंधन उम्मीदवार की जीत के बारे में विश्वास जताया। उन्होंने कहा, ‘मुझे पता चला है कि भाजपा ने भी नामांकन दाखिल किया है। मुझे उम्मीद है वे नामांकन वापस ले लेंगे। यदि चुनाव होता है तो रमेश कुमार की जीत निश्चित है।’

कांग्रेस के 78 विधायक हैं जबकि कुमारस्वामी की जेडीएस के 36 और बीजेपी का एक विधायक हैं। गठबंधन ने केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया है। कुमारस्वामी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। भाजपा के बी एस येदियुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी लेकिन सदन में विश्वास मत हासिल करने से पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com