जानिए कब और कैसे शुरू हुआ था आईपीएल | Know when and how the IPL started

0
27

नई दिल्ली। आज हम बात करने जा रहे है दुनिया की सबसे पॉपुलर स्पोर्ट्स लीगो में से एक आईपीएल के बारे मैं। जैसे की आप सभी जानते है की अभी-अभी आईपीएल का 12वां सीजन शुरू हुआ है। आईपीएल हमेशा से ही अपने रोमांचित मैचों के लिए प्रसिद्ध रहा है। चलिए अब हम आईपीएल के बारे में जानते है।

कब शुरू हुआ आईपीएल का सफर:
ये बात 2007 की है जब जी एंटरटेमेंट ने फंडिंग करके एक टी-20 लीग का शुभारंग किया था। जिसका नाम था “इंडियन क्रिकेट लीग” (आईसीएल) भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॉउन्सिल (आईसीसी) इससे बिलकुल भी सहमत नही थे।भारतीय क्रिकेट बोर्ड नही चाहता था की कोई भी खिलाड़ी इस लीग में खेले, इस कारण भारतीय बोर्ड ने डोमेस्टिक टूर्नामेंट्स की प्राइज बड़ा दी इतना ही नही अगर कोई भी खिलाड़ी इस टी-20 लीग मई खेलता है तो उस पर लाइफ टाइम बैन भी लगा सकती थी।

इसके बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आखिरकार 13 सितंबर 2007 को बीसीसीआई के वाईस-प्रेजिडेंट और आईपीएल के चेयर पर्सन
ललित मोदी ने एक नई टी-20 लीग का आगाज किया जिसका नाम पड़ा “इंडियन प्रीमियर लीग”। आपको बता दे की आईपीएल का पहला ऑक्शन 24 जनवरी 2008 में हुआ था जिसमे ये तय हुआ था की आईपीएल में 8 टीमें होगी और उनमें से टॉप 2 टीम चैंपियंस ट्रॉफी भी खेलेगी।

Read More:ममता बोली-“अगर मोदी दोबारा जीते तो देश में कभी नहीं होंगे चुनाव” |Lok Sabha Election 2019 Mamta Banerjee said if PM Modi wins no more Elections will occur

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here