Breaking News

जानिये एक सितंबर से होने वाले बदलाव, जिनसे आप होंगे प्रभावित

Posted on: 31 Aug 2018 18:52 by Praveen Rathore
जानिये एक सितंबर से होने वाले बदलाव, जिनसे आप होंगे प्रभावित

नई दिल्ली। सरकार ने एक सितंबर से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जिन क्षेत्रों में ये बदलाव होने जा रहे हैं, उसका आपके जीवन पर सीधा असर पड़ेगा। ये बदलाव वाहन, यात्रा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में होने जा रहे हैं। हम आपको यहां बता रहें कि एक सितंबर से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।
1. एक सितंबर से दो पहिया वाहन के लिए तीन साल और चार पहिया वाहन के लिए पांच साल का इंश्योरेंस (बीमा) वाहन खरीदने के साथ ही लेना अनिवार्य होगा। इससे वाहन की शुरुआती कीमत बढ़ जाएगी और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पडऩे वाला है। हालांकि इससे हर साल इंश्योरेंस प्रीमियम भरने की झंझट से मुक्ति भी मिलने जा रही है।


2. एक सितंबर को नरेंद्र मोदी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ करने वाले हैं। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के उन लोगों को राहत मिलेगी, जहां बैंकिंग सुविधाएं नहीं है। लोगों को बैंक जाने के बजाय पोस्टमैन फाइनेंशियल सेवाएं आपको घर बैठे देने आएंगे। शुरुआती चरण में इसके लिए इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक विभाग) के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिसों में इसकी शुरुआत होगी। इसके बाद पूरे देश के पोस्ट ऑफिसों से ये सेवा दी जाएगी।


3. एक सितंबर से भारतीय रेलवे ने यात्रा पर दिया जाने वाला फ्री इंश्योरेंस समाप्त करने का निर्णय लिया है। यात्रा के दौरान आपको इंश्योरेंस लेने के लिए अब पैसा चुकाना पड़ेगा।


4. सिगरेट तंबाखू उत्पादों के पैकेट पर टोल फ्री नंबर छपा होगा, जिससे नशे की लत छोडऩे के लिए मदद मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने कंपनियों को यह भी कहा है कि पैकेट के 85 प्रतिशत हिस्से पर चेतावनी लिखी होने के साथ तस्वीरें भी छापने को कहा है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com