Breaking News

जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन के रहस्य

Posted on: 21 Feb 2019 11:17 by Ravindra Singh Rana
जानिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन के रहस्य

नरेंद्र मोदी जी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को हुआ। मोदी जी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ। उन्होंने 18 वर्ष आयु के पशचात ही राजनीति में कदम रखा और अखिल भारतीय परिषद् की सदस्यता ग्रहण की और अपना पूरा समय वहीं बिताया। आगे चलकर बीजेपी के प्रतिनिध चुने गए और शंकरलाल वाघेल के साथ मिलकर गुजरात में बीजेपी की बुनियाद रखी।

1990 में बीजेपी को एक पहचान मिली और 1995 में बीजेपी सत्ता में आई। मोदी जी को कन्याकुमारी-कश्मीर और सोमनाथ से अयोध्या तक की रथ यात्रा की जिम्मेदारी सौपीं गई। उन्होंने यात्रा पूर्णकर, वहां की जानकरी ली और यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण किया। 2001-2014 तक वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने 2007 के विधानसभा चुनाव में 182 सीटों में से 115 सीटें प्राप्त कीं और लगातार 4थी बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया। मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव के दावेदार चुने गए और भारत के 13वें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जगह लेकर 26 मई 2014 को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

अपने 3 महीने के कार्यकाल को पूरा करते ही मोदी जी अपनी कई योजना के बारे सभी मंत्रियों से बातचीत की और मुद्रास्फिती की दरें कम करना, जीडीपी नवनीकरण, विदेशों से काला धन लाना जैसी कई योजनाओं को पूर्ण सफलता दिलाई। इस दौरान मोदी जी के अलोचकों ने उनकी जमकर आलोचना की और उनका विरोध किया, पर मोदी जी नहीं रुके और अपनी योजनाओं को सफल बनाने के लिए कार्य करते गए।

मोदी जी ने मेक इन इंडिय़ा, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, डब्लूटीओ स्टैंड जैसी योजनाएं लागू की, जिनकी तारीफ उनके आलोचक भी करते हैं। उन्होंने देश के हित में कई महवपूर्ण योजनाएं लागू की हैं और इन योजनाओं से देश प्रगति के शिखर पर हैं। देश में इन योजनाओं की वजह से कई परिवर्तन भी हुए। मोदी जी ने कई न्यायपूर्ण फैसले भी किये। उन्होंने तीन तलाक, गौ-हत्या, पर रोक लगाई और इन विषयों पर कड़ा कानून बनाया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com